PS Health Tips

Health Tips & Solution

Skin Integrity Practice For Men (पुरुषों के लिए त्वचा की अखंडता का अभ्यास)

Skin Integrity Practice For Men (पुरुषों के लिए त्वचा की अखंडता का अभ्यास)

Skin Integrity Practice For Men

पुरुषों को भी अपनी त्वचा की देखभाल करने की आवश्यकता होती है। एक अच्छा स्किनकेयर रेजिमेन आपके चेहरे को धोने से अधिक है। यदि आप इस स्किनकेयर रूटीन का पालन करेंगे, तो आपको कभी भी मुंहासे, दाग-धब्बे, मुंहासे, त्वचा में जलन और त्वचा में जलन नहीं होगी।

त्वचा के मुद्दे उन्हें अलविदा कहते हैं।

1. चेहरा धोने की दिनचर्या Skin Integrity Practice For Men (पुरुषों के लिए त्वचा की अखंडता का अभ्यास)

आपको अपना चेहरा दिन में कम से कम दो बार, बिस्तर पर जाने से पहले और एक बार सुबह धोना चाहिए। सफाई उचित ताकना आकार बनाए रखने में मदद करता है। सफाई उचित त्वचा जलयोजन को प्रोत्साहित करती है। आपको कुछ कार्डियो एक्सरसाइज का भी पालन करना चाहिए जिससे आप बहुत पसीना बहाते हैं और उसके बाद, आपको अपना चेहरा ठीक से धोना चाहिए।

Skin Integrity Practice For Men

2. मॉइस्चराइजर Skin Integrity Practice For Men (पुरुषों के लिए त्वचा की अखंडता का अभ्यास)

एक बात अपने दिमाग में रखें कि क्या आपकी सूखी त्वचा है या तैलीय त्वचा है, आपको अपनी त्वचा पर एक अच्छा मॉइस्चराइजर अवश्य लगाना चाहिए। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है। एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने का प्रयास करें क्योंकि बाजार में उपलब्ध मॉइस्चराइज़र में बहुत सारे रसायन होते हैं।

इसे भी पढ़ें :- Home Made Pomegranate Toner Tips 2021 : स्वस्थ त्वचा के लिए घर पर कैसे बनाएं अनार से टोनर

कभी-कभी यह मॉइस्चराइजर अच्छे और बुरे बैक्टीरिया को भी मारता है। एक मॉइस्चराइजर के रूप में खादी गुलाब जल का उपयोग करने की कोशिश करें। कॉटन बॉल की मदद से खादी का मॉइस्चराइजर लगाएं। इसे अपनी त्वचा पर दिन में दो बार लगाएं।

3. प्राकृतिक तेल का उपयोग करें Skin Integrity Practice For Men (पुरुषों के लिए त्वचा की अखंडता का अभ्यास)

नैचुरल और हर्बल तेल जैसे खादी का तेल, मीठे बादाम का तेल और टी ट्री ऑइल का इस्तेमाल अपनी त्वचा और पिंपल एरिया पर भी करें। अब, ये तेल हैं, जिनका घनत्व कम है। ये तेल त्वचा और पिंपल्स के लिए हैं।

जब आप अपने चेहरे पर नारियल तेल का उपयोग करते हैं, तो इसमें उच्च घनत्व होता है, यह बहुत घना होता है, इसलिए यह आपके दाना को रोक देगा और यह खराब हो जाएगा, इसलिए खादी तेल का उपयोग करने की कोशिश करें जिसमें घनत्व कम है।

4. ग्लोवी स्क्रब Skin Integrity Practice For Men (पुरुषों के लिए त्वचा की अखंडता का अभ्यास)

आपको हफ्ते में दो बार अपने चेहरे पर स्क्रब को लगाना चाहिए। होममेड स्क्रब के लिए, आपको एक कटोरी लेना है और किसी भी ब्रांड का 1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर, 1 बड़ा चम्मच चीनी डालना है और 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल डालना है। अब इसे अच्छे से मिलाएं।

इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं, इसे अच्छी तरह से रगड़ें और फिर इसे सामान्य पानी से धो लें। यह स्क्रब आपकी त्वचा को निखार देगा और डार्क पैच को कम करेगा। यह आपकी त्वचा को साफ कर देगा। आप रेडीमेड स्क्रब का भी उपयोग कर सकते हैं जो बाजार में उपलब्ध है।

5. हल्दी फेस पैक Skin Integrity Practice For Men (पुरुषों के लिए त्वचा की अखंडता का अभ्यास)

अपनी त्वचा के लिए होममेड हल्दी फेस पैक का उपयोग करने का प्रयास करें। यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो हल्दी पाउडर लें, मुल्तानी पाउडर और कुछ गुलाब जल डालें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

Skin Integrity Practice For Men

10 मिनट के बाद, अपना चेहरा सामान्य पानी से धो लें। अगर आपकी सूखी त्वचा है तो आपको मुल्तानी पाउडर की जगह बेसन मिलाना होगा। उसी प्रक्रिया का उपयोग करें और सामान्य पानी से अपना चेहरा धो लें। हल्दी में एंटीफंगल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ते हैं और आपकी त्वचा को चमकदार बनाते हैं। हल्दी आपकी त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

इसे भी पढ़ें :- स्वस्थ आहार – Healthy Food in Hindi 2021

करने योग्य:

• आपको जितना हो सके पानी पीना है।
• बिस्तर पर जाने से पहले अपने चेहरे को गुलाब जल से साफ करने की कोशिश करें।
• शाकाहारी भोजन, फल ​​और सूखे मेवे खाने की कोशिश करें।
• अपने चेहरे पर एलो वेरा जेल लगाने की कोशिश करें।
• नियमित व्यायाम करने की कोशिश करें।                                                                                             Go To Facebook Page

मत करो:

• जंक, अत्यधिक तैलीय भोजन से बचें।
• रासायनिक-आधारित उत्पादों से बचें।
• कम चीनी का सेवन करने की कोशिश करें। Skin Integrity Practice For Men Skin Integrity Practice For Men 

PS Health Tips © 2020
%d bloggers like this: