PS Health Tips

Health Tips & Solution

5 Tips to Improve your Mental Health (अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए 5 टिप्स)

5 Tips to Improve your Mental Health (अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए 5 टिप्स)

5 Tips to Improve your Mental Health

आपके जीवन पर इस तरह के आक्रमणों का प्रतिरोध करने की आपकी क्षमता बहुत, बहुत बढ़ी हुई होगी। आपको पानी को बहुत अधिक मात्रा में लेना चाहिए क्योंकि यह 72% है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप देखेंगे कि स्वास्थ्यवर्धक पचास प्रतिशत की आपकी आधी समस्या छह सप्ताह के समय में दूर हो जाएगी। सुपर: कोविड -19 -5 Tips to Improve your Mental Health

 ➡ 1st 5 Tips to Improve your Mental Health (अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए 5 टिप्स)

के दौरान महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सुझाव आपके इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है लोग मिट्टी को केवल मरने के बाद ही विकसित करते हैं। लेकिन जब आप जीवित हों, तो मिट्टी के साथ संबंध विकसित करना बहुत महत्वपूर्ण है। मैं विशेष रूप से अब चारों ओर इस वायरस के साथ कहूंगा।

मेरा विश्वास करो, आप में से जो किसी तरह से मिट्टी के संपर्क में हैं, यहां हम इस पृथ्वी प्रेम सेवा को कहते हैं, इसका मतलब है कि मिट्टी से बहुत प्यार से जुड़ना। ठीक है, आपकी जीने की क्षमता, आपके जीवन पर इस तरह के आक्रमणों का प्रतिरोध करने की आपकी क्षमता बहुत, बहुत बढ़ी हुई होगी। यदि आप रहते हैं तो यह पर्याप्त नहीं है।

यह महत्वपूर्ण है कि आप मजबूत रहें। मजबूत रहने का मतलब यह नहीं है कि आप मांसपेशियों को विकसित करें और किसी पर हावी हों। मजबूत रहने का मतलब है कि यहाँ जीवन बड़ा होता है! इसके लिए आपको एक शरीर की आवश्यकता होती है, जो पूरे ग्रह को अपने विस्तार के रूप में मानता है, जो कि यह है। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इसे लाएं।

इसे भी पढ़ें :- स्वस्थ आहार – Healthy Food in Hindi 2021

आप सभी जो यहां ईशा योग केंद्र में हैं, हम आप के लिए कुछ प्रक्रियाएँ निर्धारित करेंगे जो कि आप में से हर एक को, कम से कम तीन दिनों में, आपके हाथ और पैर मिट्टी में हैं, बहुत महत्वपूर्ण है। और जहाँ कहीं भी आप हैं, अगर आपके पास एक बागवान का एक छोटा सा पैच है, तो आप स्वयंसेवा कर सकते हैं कि आप किसी और के बगीचे में काम करेंगे।

मेरा विश्वास करो, हाँ, उन्हें मुफ्त लेबरबूट मिलेगा, यह मत सोचो कि वे अधिक प्राप्त कर रहे हैं। आप बहुत अधिक हो रहे हैं क्योंकि आप मिट्टी से जुड़े हुए हैं जो आपके भौतिक शरीर के कार्य करने के तरीके को अभूतपूर्व बना देगा। अपने हाथों को मिट्टी में डालें, बहुत महत्वपूर्ण है।

अन्यथा, आप में से जो लोग बहुत अच्छे हैं, वे किसी काम को करते हुए नहीं दिखना चाहते हैं, क्योंकि यह आपकी संपन्नता के लिए एक गलत छवि बना सकता है, आप कीचड़ स्नान कर सकते हैं। हां, वह भी एक तरीका है।

5 Tips to Improve your Mental Health

 ➡ 2nd 5 Tips to Improve your Mental Health (अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए 5 टिप्स)

अधिक खाएं कच्चे खाद्य पदार्थ अपने कच्चे रूप में चालीस से पचास प्रतिशत तक भोजन लाते हैं। यह जीवित है, यह एक जीवित सेल होना चाहिए। यह एक सब्जी हो सकती है, यह एक फल हो सकता है, यह एक अखरोट हो सकता है, यह अंकुरित चना हो सकता है।

कम से कम चालीस से पचास प्रतिशत, आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन जीवित होना चाहिए। आप मृत भोजन खाते हैं और आप जीवित रहना चाहते हैं-यह आपके लिए अब मृतकों को उठाना है। जब आप खाना पकाते हैं।

भोजन को पचाने के लिए-पाचन के लिए आवश्यक तत्व अकेले शरीर में नहीं होते हैं, भोजन भी इन एंजाइमों को लाता है। जब आप खाना पकाते हैं, तो आप इन एंजाइमों को काफी हद तक नष्ट कर देते हैं।

जब आप खाते हैं तो एंजाइमों को कम कर देता है, अब शरीर को उस हिस्से को फिर से बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है जो नष्ट हो गया है, और उसके बाद ही यह पच सकता है। आम तौर पर खाने के डेढ़ घंटे पहले, यह शरीर को नीचे ले जाता है। उसके बाद धीरे-धीरे यह ठीक हो जाता है। क्या आपने इस पर ध्यान दिया है?

इसलिए भोजन ऊर्जा के लिए है, लेकिन हम भोजन को इस तरह से निकाल रहे हैं कि यह पहले डेढ़ घंटे में ऊर्जा ले लेता है, उसके बाद ही धीरे-धीरे यह वापस आता है। वैसे भी, हालांकि आपकी पाचन प्रक्रिया अच्छी है, फिर भी आप खाना पकाने से नष्ट किए गए सभी एंजाइमों को कभी भी पुनर्गठित नहीं कर सकते हैं। केवल आंशिक रूप से हम ऐसा कर सकते हैं।

 ➡ 3rd 5 Tips to Improve your Mental Health (अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए 5 टिप्स)

इससे पहले कि आप एक नींद ले लो एक साधारण बात हो सकती है, बस एक शॉवर। बिस्तर पर जाने से पहले हमेशा स्नान करें, इससे बहुत फर्क पड़ेगा। इस मौसम में शायद ठंड की बौछारें अलग-अलग होती हैं जो आप गुनगुनी बारिश के लिए जाते हैं। रात में गर्म बारिश के लिए मत जाओ, गुनगुना बारिश के लिए जाओ।

यह आपको सतर्क करता है। तो आप सोचेंगे कि ओह मैं सो नहीं सकता। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता आप पंद्रह, बीस मिनट की नींद और एक घंटे बाद नींद लेंगे, लेकिन आप बेहतर नींद सोएंगे, यह कुछ चीजों को दूर ले जाएगा।

जब आप स्नान करते हैं तो यह त्वचा पर सिर्फ थ्रेडर्ट नहीं होता है जिसे आप दूर ले जा रहे हैं। क्या आपने देखा है, अगर आप बहुत तनावग्रस्त और चिंतित हैं, जो भी हो, बस एक बौछार आप बाहर आ गए हैं ऐसा लगता है कि लगभग बोझ को आपसे दूर ले जाया गया है?

क्या आपने इस पर ध्यान नहीं दिया है, इसलिए यह सिर्फ त्वचा धोने के बारे में नहीं है। बहुत सारी चीजें होती हैं। जब आपके शरीर पर पानी बहता है। यह शॉवर एक बहुत ही अल्पविकसित भूता शुद्धिदेकोसे है आपके शरीर का 70% से अधिक वास्तव में पानी है। यदि आप इस पर पानी चलाते हैं, तो एक निश्चित शुद्धिकरण होता है जो त्वचा की सफाई से परे है।

 ➡ 4th 5 Tips to Improve your Mental Health (अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए 5 टिप्स)

अपने शरीर को डिटॉक्सीफाई करें: पानी के साथ पानी पियें। आपको 72% यह वाटरबॉउस के बारे में बहुत ध्यान रखना चाहिए और इसमें जबरदस्त मेमोरी है। अगर मैं इस पानी को खोलता हूं, तो बिना उद्घाटन के भी मैं इस पानी से कुछ कहता हूं, यह याद है।

इस दिशा में बहुत सारे प्रयोग हुए हैं; इसलिए यदि आप इस पानी को जहां से पानी निकालते हैं और अपने घर में पंप करते हैं, तो कहने दें कि यह पचास मोड़ से गुजरता है, मजबूर … एक निश्चित बल के साथ जबरदस्ती पंप स्वाभाविक रूप से आप अपार्टमेंट की बारहवीं मंजिल पर रह रहे हैं, इसलिए आगे मजबूर है।

अब वे कह रहे हैं कि अगर यह पचास झुकता है, तो लगभग साठ प्रतिशत पानी जहरीला हो गया है। तुरंत जब यह टेपीफ में आता है तो आप इसे लेते हैं और तुरंत इसे पीते हैं, यह आपके सिस्टम में जहर के रूप में काम करेगा।

यदि आप इसे लेते हैं और इसे कुछ समय के लिए पकड़ लेते हैं, तो यह फिर से पूर्ववत हो जाएगा क्योंकि विषाक्तता रासायनिक नहीं है, यह आणविक है; आणविक परिवर्तन हो रहे हैं, कोई रासायनिक परिवर्तन नहीं हो रहे हैं।

5 Tips to Improve your Mental Health

यही कारण है कि पारंपरिक रूप से आपकी तीर्थयात्री आपको हमेशा बताती है, must हमेशा आपको पानी इकट्ठा करना चाहिए, इसे अपने घर में रात को अच्छी तरह से साफ बर्तन में विभूति और उस पर कुमकुम और उस पर एक फूल रखें। ‘हाँ या ना? पारंपरिक घर।

केवल कल सुबह आप इसे पीते हैं, जैसे ही यह आपके घर के अंदर आता है, आप इसे नहीं पीते हैं क्योंकि यह सभी प्रकार की यादों को वहन करता है। बहुत पारंपरिक घरों में लोग हर दिन पानी के बर्तन की पूजा करते हैं, हाँ?

और आप पानी कभी नहीं पीते हैं जैसे ही आप आते हैं, आप इसे बनाए रखते हैं, इसे अपने आप को पर्याप्त समय दें ताकि जो भी यह इकट्ठा किया गया है वह आपके लिए उपयुक्त हो। आप इसे पीते हैं। पानी आपको ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यह 72% है, यह अधिक है … इसकी पहली कक्षा, आप जानते हैं, गुजरने वाले निशान से अधिक है।

 ➡ 5th 5 Tips to Improve your Mental Health (अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए 5 टिप्स)

अपने पेट को आराम दें खाली पेट और भूख दो अलग चीजें हैं। भूख का मतलब है कि आपकी ऊर्जा का स्तर गिरना शुरू हो जाता है, लेकिन खाली पेट एक अच्छी चीज है। योग विज्ञान में – आज आधुनिक साइकेनसेलियो इसी के अनुरूप आ रहे हैं।

लेकिन जो हम अपने अनुभव से जानते हैं, आप वहां आने के लिए एक अरब डॉलर खर्च करेंगे। क्योंकि अनुसंधान सभी कई मिलियन डॉलर का त्याग है, बस यही है। जब आपका पेट खाली होता है तो आपका शरीर और आपका दिमाग सबसे बेहतर तरीके से काम करता है।

इसलिए हम हमेशा सुनिश्चित करते हैं, हम इस तरह से खाते हैं कि हम कितना खाएं, हमारा पेट हमेशा दो-ढाई घंटे के अधिकतम समय के भीतर खाली होना चाहिए। इसलिए हम हमेशा भूखे सोते हैं।                                                                           Go To Facebook Page

लोग सोचते हैं कि वे सो नहीं सकते, वे सो सकते हैं। इसलिए। । । योग में क्या सिफारिश की जाती है न्यूनतम आठ घंटे का अंतर। एक भोजन और अगले घंटे के बीच में आठ घंटे का स्थान होना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अपनी आधी समस्याओं को देखेंगे – जो भी आपको स्वास्थ्य समस्याएं हैं, न्यूनतम पचास प्रतिशत छह सप्ताह के समय में दूर हो जाएंगे।

5 Tips to Improve your Mental Health5 Tips to Improve your Mental Health5 Tips to Improve your Mental Health5 Tips to Improve your Mental Health5 Tips to Improve your Mental Health5 Tips to Improve your Mental Health5 Tips to Improve your Mental Health

PS Health Tips © 2020
%d bloggers like this: