PS Health Tips

Health Tips & Solution

11 Health Tips For 2021-2022 (2021-2022 के लिए 11 स्वास्थ्य सुझाव)

Contents

Health Tips For 2021-2022 (2021-2022 के लिए  स्वास्थ्य सुझाव)

1. स्वस्थ आहार खाएं (Eat healthy diet – Health Tips For 2021-2022)

फल, सब्जियां, फलियां, नट्स, और साबुत अनाज सहित विभिन्न खाद्य पदार्थों के संयोजन का सेवन करें। वयस्कों को प्रति दिन फल और सब्जियों के कम से कम पांच हिस्से (400 ग्राम) खाने चाहिए। आप हमेशा अपने भोजन में सब्जियों को शामिल करके अपने फलों और सब्जियों के सेवन में सुधार कर सकते हैं ।

नाश्ते के रूप में ताजे फल और सब्जियां खाने; विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां, और उन्हें मौसम में खाने से। स्वस्थ खाने से आप अपने कुपोषण और गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) जैसे मधुमेह, हृदय रोग, स्ट्रोक और कैंसर के जोखिम को कम करेंगे।

2. नमक और चीनी का कम सेवन करें (Eat less salt and sugar – Health Tips For 2021-2022)

फिलिपिनो सोडियम की दो बार अनुशंसित मात्रा का उपभोग करते हैं, जिससे उन्हें उच्च रक्तचाप का खतरा होता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। ज्यादातर लोग नमक के माध्यम से अपना सोडियम प्राप्त करते हैं।

अपने नमक का सेवन प्रति दिन 5g तक कम करें, लगभग एक चम्मच के बराबर। भोजन तैयार करते समय नमक, सोया, मछली सॉस और अन्य ज्यादा सोडियम मसालों की मात्रा में सीमित करके ऐसा करना आसान है; अपने खाने की जगह से नमक, मसाला को निकालना; नमकीन से परहेज; और कम सोडियम वाले उत्पादों को चुनना।

इसे भी पढ़ें :- Women Health Tips 2021: महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के बारे में क्या पता होना चाहिए

दूसरी ओर, अधिक मात्रा में शक्कर का सेवन करने से दाँत खराब होने और अस्वास्थ्यकर वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। वयस्कों और बच्चों दोनों में, मुफ्त शक्कर का सेवन कुल ऊर्जा सेवन के 10% से कम होना चाहिए। यह एक वयस्क के लिए 50 ग्राम या लगभग 12 चम्मच के बराबर है।

डब्ल्यूएचओ अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभों के लिए कुल ऊर्जा सेवन का 5% से कम खपत करने की सलाह देता है। आप शक्कर के स्नैक्स, कैंडी और चीनी-मीठे पेय पदार्थों की खपत को सीमित करके अपने चीनी का सेवन कम कर सकते हैं।

Health Tips For 2021-2022

11 Health Tips For 2021-2022

3. हानिकारक वसा का सेवन कम करें (Reduce harmful fat intake – Health Tips For 2021-2022)

खपत की गई वसा आपके कुल ऊर्जा सेवन का 30% से कम होनी चाहिए। यह अस्वास्थ्यकर वजन बढ़ाने और एनसीडी को रोकने में मदद करेगा। विभिन्न प्रकार के वसा होते हैं, लेकिन संतृप्त वसा और ट्रांस-वसा पर असंतृप्त वसा बेहतर होते हैं।

डब्ल्यूएचओ संतृप्त वसा को कम करने की सिफारिश करता है जो कुल ऊर्जा सेवन का 10% से कम है; कुल ऊर्जा सेवन का 1% से कम ट्रांस-वसा को कम करना; और असंतृप्त वसा के लिए संतृप्त वसा और ट्रांस-वसा दोनों की जगह।

मछली, एवोकैडो और नट्स में और सूरजमुखी, सोयाबीन, कैनोला और जैतून के तेल में बेहतर असंतृप्त वसा पाई जाती है; वसायुक्त मांस, मक्खन, ताड़ और नारियल तेल, क्रीम, पनीर, घी और लार्ड में संतृप्त वसा पाई जाती है।

और ट्रांस-वसा पके हुए और तले हुए खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं, और पहले से पैक किए गए स्नैक्स और खाद्य पदार्थ, जैसे जमे हुए पिज्जा, कुकीज़, बिस्कुट, और खाना पकाने के तेल और फैलते हैं।

4. शराब के हानिकारक उपयोग से बचें (Avoid harmful use of alcohol – Health Tips For 2021-2022)

शराब पीने का कोई सुरक्षित स्तर नहीं है। अल्कोहल का सेवन करने से मानसिक और व्यवहार संबंधी विकार जैसे अल्कोहल निर्भरता, लीवर सिरोसिस जैसे प्रमुख एनसीडी, कुछ कैंसर और हृदय रोगों के साथ-साथ हिंसा और सड़क झड़पों और टक्करों के परिणामस्वरूप स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

5. धूम्रपान न करें (Do not smoke – Health Tips For 2021-2022)

धूम्रपान करने से एनसीडी जैसे फेफड़ों की बीमारी, हृदय रोग और स्ट्रोक का कारण बनता है। तंबाकू न केवल प्रत्यक्ष धूम्रपान करने वालों को बल्कि दूसरे हाथ के संपर्क में आने वाले धूम्रपान करने वालों को भी मारता है। वर्तमान में, लगभग 15.9 मिलियन फिलिपिनो वयस्क हैं जो तम्बाकू धूम्रपान करते हैं लेकिन 10 धूम्रपान करने वालों में से 7 को दिलचस्पी है या छोड़ने की योजना है।

यदि आप वर्तमान में धूम्रपान करने वाले हैं, तो छोड़ने में देर नहीं हुई है। एक बार जब आप करते हैं, तो आप तत्काल और दीर्घकालिक स्वास्थ्य लाभ का अनुभव करेंगे। यदि आप धूम्रपान करने वाले नहीं हैं, तो यह बहुत अच्छा है! तंबाकू-धूम्रपान-मुक्त हवा में सांस लेने के अपने अधिकार के लिए धूम्रपान शुरू न करें और लड़ें।

6. सक्रिय रहें (Stay active – Health Tips For 2021-2022)

शारीरिक गतिविधि को कंकाल की मांसपेशियों द्वारा उत्पादित किसी भी शारीरिक आंदोलन के रूप में परिभाषित किया गया है जिसमें ऊर्जा व्यय की आवश्यकता होती है। इसमें व्यायाम, गतिविधियों को शामिल करना, काम करना, खेलना, घर के कामों को करना, यात्रा करना और मनोरंजक गतिविधियों में शामिल होना शामिल है।

आपके लिए आवश्यक शारीरिक गतिविधि की मात्रा आपके आयु वर्ग पर निर्भर करती है, लेकिन 18-64 वर्ष की आयु के वयस्कों को सप्ताह भर में कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए। अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रति सप्ताह मध्यम-तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि को 300 मिनट तक बढ़ाएं।

Health Tips For 2021-2022

11 Health Tips For 2021-2022

7. नियमित रूप से अपने रक्तचाप की जाँच करें (Check your blood pressure regularly – Health Tips For 2021-2022)

उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप को “साइलेंट किलर” कहा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उच्च रक्तचाप वाले कई लोग इस समस्या से अवगत नहीं हो सकते क्योंकि इसके कोई लक्षण नहीं हो सकते हैं।

अगर अनियंत्रित छोड़ दिया जाए, तो उच्च रक्तचाप हृदय, मस्तिष्क, गुर्दे और अन्य बीमारियों को जन्म दे सकता है। क्या आपके रक्तचाप की जाँच नियमित रूप से किसी स्वास्थ्य कर्मी द्वारा की जाती है ताकि आप अपनी संख्या जान सकें। यदि आपका रक्तचाप अधिक है, तो स्वास्थ्य कार्यकर्ता की सलाह लें। यह उच्च रक्तचाप की रोकथाम और नियंत्रण में महत्वपूर्ण है।

8. जांच करवाएं (Get tested – Health Tips For 2021-2022)

अपने आप को परीक्षण करवाना आपके स्वास्थ्य की स्थिति जानने में एक महत्वपूर्ण कदम है, खासकर जब यह एचआईवी, हेपेटाइटिस बी, यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) और तपेदिक (टीबी) की बात आती है।

इसे भी पढ़ें :- स्वस्थ आहार – Healthy Food in Hindi 2021

अनुपचारित छोड़ दिया, इन रोगों गंभीर जटिलताओं और यहां तक कि मौत हो सकती है। आपकी स्थिति जानने का मतलब है कि आप जानेंगे कि या तो आप इन बीमारियों को कैसे रोक सकते हैं या, यदि आपको पता है कि आप सकारात्मक हैं, तो अपनी देखभाल और उपचार की आवश्यकता है। सार्वजनिक या निजी स्वास्थ्य सुविधा पर जाएं, जहां भी आप सहज हों, स्वयं का परीक्षण करें।

9. टीका लगवाएं (Get vaccinated – Health Tips For 2021-2022)

टीकाकरण बीमारियों को रोकने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर, हैजा, डिप्थीरिया, हेपेटाइटिस बी, इन्फ्लूएंजा, खसरा, कण्ठमाला, न्यूमोनिया, पोलियो, रेबीज, रूबेला, टेटनस, टाइफाइड और पीला बुखार जैसी बीमारियों से सुरक्षा के लिए टीके आपके शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा के साथ काम करते हैं।

Health Tips For 2021-2022

फिलीपींस में, स्वास्थ्य विभाग के नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के भाग के रूप में 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को मुफ्त टीके प्रदान किए जाते हैं। यदि आप एक किशोर या वयस्क हैं, तो आप अपने चिकित्सक से पूछ सकते हैं कि क्या आपके टीकाकरण की स्थिति की जांच करनी है या यदि आप खुद को टीका लगाना चाहते हैं।

10. सुरक्षित सेks का अभ्यास करें (Practice Sx Safely – Health Tips For 2021-2022)

आपके यौn स्वास्थ्य की देखभाल करना आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। गोनोरिया और सिफलिस जैसे एचआईवी और अन्य यौन संचारित संक्रमणों को रोकने के लिए सुरक्षित सेks का अभ्यास करें। पूर्व-प्रसार प्रोफिलैक्सिस (पीआरईपी) जैसे उपलब्ध रोकथाम के उपाय हैं जो आपको एचआईवी और कंdoम से बचाएंगे जो आपको एचआईवी और अन्य एसटीआई से बचाएगा।

इसे भी पढ़ें :- Home Made Pomegranate Toner Tips 2021 : स्वस्थ त्वचा के लिए घर पर कैसे बनाएं अनार से टोनर

11. खांसते या छींकते समय अपना मुंह ढक कर रखें (Keep your mouth covered while coughing or sneezing – Health Tips For 2021-2022)

इन्फ्लूएंजा, निमोनिया और तपेदिक जैसे रोग हवा के माध्यम से प्रसारित होते हैं। जब एक संक्रमित व्यक्ति खांसता है या छींकता है, तो संक्रामक एजेंटों को हवाई बूंदों के माध्यम से दूसरों को पारित किया जा सकता है।

Health Tips For 2021-2022

जब आपको खांसी या छींक आने का एहसास हो, तो सुनिश्चित करें कि आपने अपना मुँह फेस मास्क से ढक लिया है या टिश्यू का उपयोग कर रहे हैं, फिर इसे सावधानी से डिस्पोज़ करें। यदि आपके खांसने या छींकने से आपके पास कोई ऊतक नहीं है, तो अपनी कोहनी के कुरकुरे (या अंदर) से अपना मुंह ढक लें।

11 Health Tips For 2021-2022 

  1. Go To Home
  2. 2. Go To Facebook Page
PS Health Tips © 2020
%d bloggers like this: