खुद को बेहतर बनाओ इन तरीकों को अपनाकर (Self – Improvement Tips)

Table of Contents

Self – Improvement Tips –  मैं अपनी जिंदगी को सिंपल बनाने में प्यार करती हूं और ऐसा करना ही मुझे और बेहतर बनाता है। और कम दुखी भी करता है। लेकिन आपको शुरुआत कहां से करनी चाहिए और आप पहले से ही  उस रास्ते पर हो क्या?  यदि  ऐसा है तो  आपको उस रास्ते पर आगे बढ़ते जाना चाहिए।
आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाली हूं सब कुछ सेल्फ इंप्रूवमेंट टिप्स। इस आर्टिकल जितनी भी टिप में आपको बताने वाली हूं। इनमें से आप किसी भी एक को अपनाकर अपनी जिंदगी को और अपने आप को और बेहतर बना सकते हो।

जो काम आपको पसंद नहीं हो वह मत करो (Do Not Do The Work You Do Not Like, Self – Improvement Tips In Hindi)


  उन चीजों को कभी भी ना करें जिन्हें आप करना पसंद नहीं करते। जिंदगी बदलती है और आप को भी बदलते रहना चाहिए। अगर आप कोई काम अब नहीं करना चाहते तो उसे छोड़ दीजिए। भले ही ऐसा करने में थोड़ा टाइम लगेगा। लेकिन आपकी जिंदगी मेे आप वह कर पाएंगे। जिसे आप खुद करना चाहते हैं। एक ऐसी जिंदगी जी पाएंगे, जो आप जीना चाहते हैं इसीलिए कभी भी वह काम नहीं करना चाहिए, जिन्हें आप करना नहीं चाहते।

खुद को बेहतर बनाओ इन तरीकों को अपनाकर (Self - Improvement Tips)

एक समय में एक ही काम करें (Do The Same Thing At A Time, Self – Improvement Tips In Hindi)

 एक समय में एक ही काम करें। ऐसा करते समय आपको एक अच्छा रिजल्ट मिलेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे। और अच्छा महसूस करने से आप कम दुखी होंगे और जिंदगी को और बेहतर तरीके से जी पाएंगे।

खुद को बेहतर बनाओ इन तरीकों को अपनाकर (Self - Improvement Tips)

पूरे सप्ताह की प्लानिंग कर (Planning A Whole Week Self – Improvement Tips In Hindi)

 हर रविवार को कम से कम मिनट 15 मिनट पूरे Week की प्लानिंग करने में जरूर बिताएं। उस समय मैं अपने पूरे Week प्लानिंग के बारे में यानी सप्ताह के बारे में जरूर लिखें। अपनी पूरी लिस्ट को देखकर उस हिसाब से तैयारी करे। इससे आप अपने काम को और भी बेहतर तरीके से कर पाओगे। ऐसा करने से आप अपने सारे कामों को बिना किसी टेंशन के आराम से कर पाओगे।

 

खुद को बेहतर बनाओ इन तरीकों को अपनाकर (Self - Improvement Tips)

खाने की चीजों की शॉपिंग सप्ताह में एक बार करें(Shop Food Items Once A Week, Self – Improvement Tips In Hindi)

 सभी खाने की चीजों की Shopping  सप्ताह में एक बार करें। इससे आप अपना टाइम एनर्जी और पैसा भी बचा सकते हैं।

खुद को बेहतर बनाओ इन तरीकों को अपनाकर (Self - Improvement Tips)

मेडिटेशन करे (Do Meditation, Self -Improvement Tips In Hindi)
 

Facebook Fan Page

जब भी आप दुखी हो। किसी भी Problem में हो या फिर किसी Past की Relationship की वजह से टेंशन में रहते हो। तो फिर आराम से बैठिए और 2 मिनट तक की लंबी सांस लीजिए। और जो हवा अंदर – बाहर हो रही है। केवल उसी पर ध्यान दें। इससे आपकी पूरी बॉडी एकदम शांत हो जाएगी। आपके दिमाग और आपको दोबारा प्रेजेंट में लाने के लिए, यह सब सबसे Best तरीका है। ये एक Meditaion का का एक छोटा सा हिस्सा है। सांस को अंदर और बाहर लेना और उस पर कंसंट्रेट करना।

सभी काम को कंप्लीट करने की सूची बनाये (List   All The Work To Be Compile, Self - Improvement Tips In Hindi)

सभी चीजों को और सभी काम को Complete करने की कोशिश करें और जब अच्छी तरह से कर सकते हो। तब आपको जरूर करते रहना चाहिए। जो काम और जो चीजें जहां पर खत्म हो रही है। उसे वहीं पर खत्म कर दे। चीजों को और ज्यादा Complecated करने की कोशिश ना करें। और आपका जो भी काम है उसमें अपना 100% देने की कोशिश करें।  खुद को बेहतर बनाओ इन तरीकों को अपनाकर (Self – Improvement Tips)

खुद को बेहतर बनाओ इन तरीकों को अपनाकर (Self - Improvement Tips)

दिन में एक बार सभी चीजों की जांच करें (Check All The Things Once A Day, Self – Improvement Tips In Hindi)

 दिन में एक बार सभी चीजों की जांच करें। वैसे मैं अपनी ईमेल, ऑनलाइन अर्निंग, ट्विटर, फेसबुक को दिन में, सिर्फ एक ही बार ओपन करती हूं। मेरे काम का समय खत्म होते ही, इन सभी चीजों को मैं देखती हूं। क्योंकि मैं अपनी एनर्जी को दूसरी जगह पर Waste  नहीं करना चाहती। और मैं जानती हूं यह सारी चीजें हम सिर्फ हमारी जिंदगी का एक छोटा सा हिस्सा है।  इसी में पूरा टाइम देने से Best  है कि मैं अपने काम में अपना 100% दू।

खुद को बेहतर बनाओ इन तरीकों को अपनाकर (Self - Improvement Tips)

तो मैं आपको एक ही सलाह दूंगी कि आपका जो भी काम है। आप वह करते रहिए और यह जो सारी छोटी-छोटी चीजें हैं, उसे सिर्फ दिन में एक ही बार ओपन करके देखना चाहिए।

रोज कोई न कोई एक अच्छा काम करने की कोशिश करें(Try To Do Some Good Work Every Day,  Self – Improvement Tips In Hindi)

 रोज कोई न कोई एक अच्छा काम करने की कोशिश करें। जिससे आपका मन और भी हल्का हो जाएगा। आपके अंदर एक Positive Energy बनी रहेगी। जिससे आपका पूरा दिन बहुत अच्छा जाएगा।

खुद को बेहतर बनाओ इन तरीकों को अपनाकर (Self - Improvement Tips)

उन चीजों को फेंक दीजिए जिनका पिछले 1 साल से कम इस्तेमाल किया है (Throw Things That Have Been Used Less Than 1 Year, Self – Improvement Tips In Hindi)

 उन चीजों को फेंक दीजिए, जिनका पिछले 1 साल से आप उसे ही ना किया हो। जो चीजें आपके पास है उन्हीं के बल पर आगे बढ़ने की कोशिश करें। अपने आप से पूछें कि क्या पिछले साल उन चीजो का Use किया था। अगर जवाब आता है, “नहीं ” तो उसे किसी और को दे। या अपने दोस्त को दे दीजिए। जिससे वह अपनी जिंदगी में जो करना चाहता है। वह कर पाएगा।

खुद को बेहतर बनाओ इन तरीकों को अपनाकर (Self - Improvement Tips)

रोज अपने आप से एक सवाल पूछें (Ask Yourself  A Question On A Daily Basis, Self – Improvement Tips In Hindi)

 रोज अपने आप से एक सिंपल सा सवाल पूछें,  “जैसे कि कौन सी इंर्पोटेंट चीज है जो मैं कर सकता हूं। ऐसी कौन सी चीज है जिसे मैं और भी सिंपल बना सकता हूं। और ऐसा कौन सा कदम है जो आज मुझे लेना चाहिए। जिससे मेरी जिंदगी और भी बेहतर बन सकती है।”

खुद को बेहतर बनाओ इन तरीकों को अपनाकर (Self - Improvement Tips)

 सभी चीजों को उन्हीं की जगह पर रहने दे (Let All Things Stay In Their Place, Self – Improvement Tips In Hindi)

 चीजों को उन्हीं की जगह पर रहने दे। अगर सब कुछ अपनी जगह पर है, तो आपको काम करने में आसानी होगी और आपको जो आसानी से मिल ही जाएंगी। आपको अपना ड्रॉइंग रूम, आपकी टेबल, आपका लैपटॉप, आपका बेडरूम सारी चीजों को ऐसी सेट करना होगा। जिससे जो चीज आपको चाहिए, वह आपको आसानी से मिल जाए।

खुद को बेहतर बनाओ इन तरीकों को अपनाकर (Self - Improvement Tips)

उन लोगों को फॉलो नहीं करना चाहिए जो आपको अच्छे नहीं लगते (Do Not Follow Those People Who Do Not Like You, Self – Improvement Tips In Hindi)

उन चीजों को Subscribe  नहीं करना चाहिए। जो आप पसंद नहीं करते।  उन लोगों को जाने। उन लोगों को Follow नहीं करना चाहिए। जो आपको अच्छे नहीं लगते। ऐसे लोगों से जुड़े रहने से, आप का टाइम और भी बढ़ता जाएगा, बिगड़ता जाएगा। और आपका काम करने में मन नहीं लग पाएगा। ऐसी चीज जो आप पसंद करते हैं, उनको लोगो को follow कीजिए। जो आपको अच्छे लगते है और उनका कोई अच्छा Topic जरूर अपनी Life में Add कीजिए। मतलब अपनी Life  को Best  बनाये, हर तरीके से।

खुद को बेहतर बनाओ इन तरीकों को अपनाकर (Self - Improvement Tips)

सभी कामों को सिंपल और छोटे तरीके से करने की कोशिश करें(Try To Do All The Tasks In A Simple And Small Way, Self – Improvement Tips In Hindi)

छोटे ईमेल और छोटे मैसेज लिखे।  Simple Word  में कहूं, तो सभी कामों को सिंपल तरीके से और छोटे तरीके से करने की कोशिश करें। अगर मैं खुद की ही बात करूं, तो मैं एकदम सिंपल और आसान तरीके से अपने हर काम को करने की कोशिश करती हूं।

खुद को बेहतर बनाओ इन तरीकों को अपनाकर (Self - Improvement Tips)

अगर आप छोटे से छोटा ईमेल लिखो, तो बड़ी से बड़ी Situation  को आप छोटे से तरीके से हल कर सकते हो।  और एक चीज याद रखना की अगर आप अपना Business  एक ही पेज में समझा सकते हो।  तभी आपका Business  और भी अच्छे तरीके से आगे चल सकता है।

अनुमान लगाने की बजाय कोई भी बात हो वो पूछे (Ask Any Thing Instead Of Guessing,  Self – Improvement Tips In Hindi)

अनुमान लगाने की बजाय पूछे। दिमाग को पढ़ना काफी मुश्किल है, इसलिए अंदाजा लगाने की बजाय पूछें। और बातचीत करें। सवाल करें। उससे आपकी गलतफहमी मुश्किलें और Negetivity और टाइम। सारी चीजें Waste होने से बच सकते हैं। इससे आपका बहुत ही इंपॉर्टेंट टाइम बच सकता है क्योंकि Time Is Money.

खुद को बेहतर बनाओ इन तरीकों को अपनाकर (Self - Improvement Tips)

काम करने की जगह को एकदम साफ़ रखें (Keep workplace clean completely, Self – Improvement Tips In Hindi)

आपके काम करने की जगह  यांंनि  अपनी Table को एकदम Clean रखें।  ताकि आपका Mind और भी Positive रहें। मैं अपनी टीम को टेबल पर सिर्फ एक लैपटॉप और साथ में एक बोतल रखती हू। इससे मेरा काम करने का और भी मन बना रहता है। फालतू की चीजें  Table पर होने से आप मे ज्यादा Negativity आने के Chance रहते हैं।

खुद को बेहतर बनाओ इन तरीकों को अपनाकर (Self - Improvement Tips)

सभी को खुश करना बंद कर दीजिए। क्योंकि हम सभी की जिंदगी में कुछ ना कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें साथ लेकर चलना इनपॉसिबल होता है। जिस में हम, हमारे फैमिली मेंबर और हमारी फ्रेंड भी हो सकते हैं। बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन को साथ लेकर आप आगे नहीं बढ़ सकते। ऐसी चीजें और ऐसे इंसान को तुरंत अपने आप से दूर कर दीजिए। जो आप की Success में बाधा बनते हैं। क्योंकि आपको बुलंदियों को छूना है। आपको आगे बढना है।

 

Please follow and like us:
error

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *