PS Health Tips

Health Tips & Solution

Home Made Pomegranate Toner Tips 2021 : स्वस्थ त्वचा के लिए घर पर कैसे बनाएं अनार से टोनर

Home Made Pomegranate Toner Tips 2021 : स्वस्थ त्वचा के लिए घर पर कैसे बनाएं अनार से टोनर

Pomegranate Toner: अनार से बनें टोनर का इस्तेमाल आपके चेहरे को स्वस्थ और हेल्दी रखता है। ये टोनर आपके चेहरे को हाईड्रेटेड रखता है और पोषण भी प्रदान करता है जिससे आपकी त्वचा की समस्याएं कम हो जाती है।

Pomegranate Toner: त्वचा की देखभाल करना जरूरी होता है क्योंकि एक छोटी सी भी गलती त्वचा को प्रभावित कर देती है और कई त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण भी बनती है। खाने की अस्वस्थ आदतें, खराब दैनिक दिनचर्या, प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण त्वचा पर कई समस्याएं हो जाती हैं जैसे- पिंपल्स, मुंहासें और दाग-धब्बे।

इन समस्याओं से निजात पाने के लिए लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जिनमें मौजूद केमिकल त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में आप त्वचा के लिए अनार से बनें टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि टोनर में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा को पुनर्जिवित कर देता है और मुलायम बनाने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें :- Women Health Tips 2021: महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के बारे में क्या पता होना चाहिए

Home Made Pomegranate Toner Tips 2021

Pomegranate Toner: अनार का टोनर क्यों लाभकारी होता है (Home Made Pomegranate Toner Tips 2021)

  • अनार त्वचा के लिए कैसे लाभकारी होती है
  • टोनर बनाने की सामग्री
  • अनार से कैसे बनाएं टोनर
  • कैसे इस्तेमाल करें

अनार त्वचा के लिए कैसे लाभकारी होती है: (Home Made Pomegranate Toner Tips 2021)

अनार में विटामिन-सी होता है। अनार में एंटी-एजिंग होता है जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करती हैं। अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की कई समस्या जैसे- सूजन, जलन, खुजली और लालीपन को कम करता है। यह त्वचा के दाग-धब्बों को भी कम करता है। अनार में प्राकृतिक गुण होता है जो त्वचा की रंगत को भी बढ़ाता है और त्वचा के कोलेजेन को बूस्ट करता है जो लचीलापन को बढ़ाता है।

टोनर बनाने की सामग्री:

  • 1/2 अनार
  • 1/2 कप पानी
  • 1 ग्रीन-टी बैग
  • 1 चम्मच गुलाब जल

अनार से कैसे बनाएं टोनर:

एक बर्तन में पानी लें और उसे थोड़ी देर गर्म होने दें। जब पानी उबल जाए तो उसमें ग्रीन-टी बैग डालें और 2 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें और टी-बैग को निकाल दें। ठंडा होने के बाद उसमें गुलाब जल डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। अब अनार का जूस निकालें और उसे उबले हुए पानी में मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डाल लें।

इसे भी पढ़ें :- Home Made Pomegranate Toner Tips 2021 : स्वस्थ त्वचा के लिए घर पर कैसे बनाएं अनार से टोनर

Home Made Pomegranate Toner Tips 2021

कैसे इस्तेमाल करें: (How to Use Home Made Pomegranate Toner Tips 2021)

इस टोनर को रूई पर डालें और उसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं या फिर आप इसे अपने चेहरे और गर्दन पर सिर्फ स्प्रे करें और फिर हल्के हाथों से मसाज करें और सूखने के लिए छोड़ दें।

अपने चेहरे को स्वस्थ और हेल्दी रखने के लिए आप घर पर अनार से बनें टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं।

अनार हर प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद होता है चाहे वह तैलीय हो या रूखी। इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो त्वचा को हील करता है और स्किन रिपेयर करने में भी मदद करता है।

अनार कोलेजन के उत्पादन की वृद्धि को रोकता है जिससे त्वचा पर होने वाले मुंहासे और हाईपर-पिगमेंटेशन कम हो जाते हैं। आइए आपको बताते हैं अनार से बने विभिन्न फेस मास्क के बारे में जिनका इस्तेमाल निखरी त्वचा के लिए कर सकते हैं।

अनार और नींबू फेस मास्क: 

अनार और नींबू का फेस मास्क में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये चेहरे की रंगत को बढ़ाने का काम करता है और रूखेपन को भी दूर करता है। अनार और नींबू के रस का मिश्रण बनाएं और उसे 30 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा को ताजगी प्रदान करता है और सनबर्न और टैनिंग से बचाता है।

Home Made Pomegranate Toner Tips 2021

अनार और ग्रीन-टी फेस मास्क:

अनार और ग्रीन-टी फेस मास्क एंटीऑक्सीडेंट एक अच्छा स्त्रोत होता है जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को दूर करता है और बेजान त्वचा में जान डालता है। अनार, दही और ग्रीन-टी का मिश्रण बनाएं और उसे 20 से 25 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। 25 मिनट बाद अपने चेहरे को धो लें। इस प्रक्रिया को करने से आपकी त्वचा चमकदार हो जाएगी।                                                    Go To Facebook Page

अनार और शहद फेस मास्क: 

अनार और शहद से बने फेस मास्क में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रखता है। अनार में एक चम्मच शहद मिलाएं और उसे 30 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। फिर अच्छी तरह धो लें। इस प्रक्रिया को कम से कम 2 से 3 बार दोहराएं।

इसे भी पढ़ें :- स्वस्थ आहार – Healthy Food in Hindi 2021

अनार और दही फेस मास्क: 

अनार और दही से बना फेस मास्क आपकी त्वचा को बेजान होने से बचाता है और ताजगी प्रदान करता है। यह त्वचा पर होने वाले कील-मुंहासों को भी दूर करता है। अनार और दही का पेस्ट बनाएं और उसे 20 से 25 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। फिर अच्छी तरह इसे धो लें। यह प्रक्रिया आपकी त्वचा के डेड सेल्स को खत्म करने के लिए बहुत प्रभावी होता है।

Home Made Pomegranate Toner Tips 2021 Home Made Pomegranate Toner Tips 2021 Home Made Pomegranate Toner Tips 2021 Home Made Pomegranate Toner Tips 2021 Home Made Pomegranate Toner Tips 2021

PS Health Tips © 2020
%d bloggers like this: