ये उपाय आजमाये : चुटकियों में होगा वजन कम (Weight Loss Tips, How To Lose Weight Fast Without Exercise )

Weight Loss Tips, How To Lose Weight Fast Without Exercise : जो व्यक्ति अपने बढ़ते मोटापे से परेशान है यानि वजन बढने की समस्या से परेशान है, उन्हें अपने खाने-पीने पर पूरा ध्यान देना चाहिए। आपको ऐसा आहार खाने में शामिल करना चाहिए, जिसमें बहुत ही कम कैलोरी हो तथा मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में सहायता करे। चलो जानते है, कौन से हैं वे आहार, जिनमें कैलोरी कम होती है और जिनके सेवन से वजन नहीं बढ़ता।


चकोतरा खाए (Eat Grapefruit To Reduce Weight Loss Tips In Hindi)


चकोतरा यानि grapefruit नींबू और संतरे की प्रजाति का फल है। जिसमें सिट्रिक एसिड अधिक और शर्करा कम होती है। इसके फल का रंग गहरा हरा और पकने के बाद हल्का हरा पीला हो जाता है ।
इसका स्वाद कुछ खट्टा और कुछ मीठा होता है। चकोतरा के रस का एक गिलास, विशेष रूप से शरीर में विटामिन सी के सतर को गंभीरता से बढ़ावा देता है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है।

हंसी-खुशी बिताएं जीवन, तनाव को दूर भगाएं

Weight Loss Tips, How To Lose Weight Fast Without Exercise

यह स्वादिष्ट फल अपने डायटरी प्रभावों के लिए दुनिया भर में लोकप्रिय है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है और यह पानी में समृद्ध होता है। ग्रेपफ्रूट में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता हैं, ये दोनों एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर में जमे फैट को खत्म करने में मदद करता हैं।
इसमें मोजुद फाइबर, आपके पाचन स्वास्थ्य में काफी सुधार करती है। और कोलोन को साफ करती है। इसके अलावा ग्रेपफ्रूट आपके शरीर की प्रतिक्रिया में सुधार करता है। यह एक हार्मोन है, जो वजन बढ़ाने पर जोर देता है।

सेलेरी का सेवन करे (Eat Celery To Reduce Weight Loss Tips In Hindi)

सेलेरी एपियासी परिवार (Apiaceae family) की एक सब्जी है, जिसमे गाजर भी आती हैं| लोग अक्सर कम-कैलोरी स्नैक्स के रूप में, इसका इस्तेमाल करते हैं| सेलेरी को ऐपियम ग्रोवोलेंस नाम से भी जाना जाता है। सेलेरी एपियासी परिवार का एक पौधा है और इसे दुनिया भर में सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। तो कुछ जगह दवा के रूप में, और कुछ संस्कृतियों के व्यंजनों का एक अभिन्न हिस्सा भी है सेलेरी।


हवाई जहाज का रंग सफेद ही क्यों होता है

Weight Loss Tips, How To Lose Weight Fast Without Exercise

Weight Loss Tips, How To Lose Weight Fast Without Exercise

इसमे कैल्शियम के साथ – साथ सोडियम, तांबे, लोहा, जस्ता, मैग्नीशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में शामिल है। इसमें फैटी एसिड और विटामिन ए, के, सी, ई, डी, और बी सहित थियामेनिन, रिबोफ़्लिविन, फोलिक एसिड, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 शामिल हैं।

यदि आपका लक्ष्य फैट बर्न करना है यानि अपने बढ़ते वजन पर काबू पाना चाहते हो , तो सेलेरी उन खाद्य पदार्थों में से एक है जिन्हें आप अपने दैनिक डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसे एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाया है तथा यह बॉडी की साफ सफाई में बहुत ही सहायता करता है। सेलेरी में विटामिन सी भी पाया जाता है। यह एक पोषक तत्व है, जो आपको वजन कम करने में काफी मदद करता है।

हरा सेब खाए (Eat a green apple To Reduce Weight Loss Tips In Hindi)

लम्बे समय से हरे सेब स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते रहे हैं। ये सहज रूप से विभिन्न प्रकार के आवश्यक पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। जैसे प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर। ये पाचन संबंधी विकार से राहत प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। ये रक्त में कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने, रक्त में शर्करा के स्तर को स्थिर रखने और भूख में सुधार लाने में बहुत प्रभावकारी हैं।

Weight Loss Tips, How To Lose Weight Fast Without Exercise

Weight Loss Tips, How To Lose Weight Fast Without Exercise

हरे सेब को फैट-बर्न करने के लिए ही जाना जाता है और विशेषज्ञ भी इसे खाने के लिए कहते हैं। इसकी उच्च पोषण की गुणवत्ता और कम कैलोरी इसे एक आदर्श फल बनाती है। यह मोटापे से अच्छी तरह से लड़ता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स और बीटा-कैरोटीन होता है।

कुल मिलाकर, इसके पोषक तत्व वसा को कम करने में काफी हद तक मदद करते है और आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार करते हैं। इसके अलावा हरे सेब में एक प्रकार का फाइबर भी होता है, जिसे पेक्टिन (Pectin)_ के नाम से जाना जाता है। यह आपके PH Level को नियंत्रित करता है और भोजन के पाचन को बढ़ाता है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है ।

लेकिन हर किसी को इसे चुनने में सावधानी बरतनी चाहिए। जब आप सेब खरीद रहे हों। तब उन पर एक ठोस नज़र डालें। सेब चमकीले रंग के होने चाहिए । जिन पर कोई चोट के निशान नहीं होने चाहिए या वे क्षतिग्रस्त नहीं होने चाहिए। हरे सेबों को आप अपने फ्रिज में ही रखिये। सेबों को छेद वाले प्लास्टिक बैग में रखिये, उन पर थोड़ा पानी छिड़क के फिज की सबसे ठंडी जगह पर रखिये। इस तरीके से आपके सेब दो से तीन सप्ताह तक ताज़े रहेंगे।

चिया सीड को आहार में शामिल करे (Add Chia Seed To The Diet To Reduce Weight Loss Tips In Hindi)

चिया बीज का वैज्ञानिक नाम साल्विया हिस्पनिका है। इन बीजो को, उनके औषधीय गुणों और पोस्टिक मूल्य के लिए अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है। बल्कि पहले के जमाने में इन बीजों को मुद्रा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता था। chia seeds को सुपरफूड्स में से एक माना जाता है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स फाइबर प्रोटीन एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

Facebook Fan Page

Weight Loss Tips, How To Lose Weight Fast Without Exercise

Weight Loss Tips, How To Lose Weight Fast Without Exercise :

चिया बीज वजन घटाने के लिए दुनिया भर में लोकप्रिय हैं। नियमित इसका सेवन अतिरिक्त वजन से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है। चिया बीज नाश्ते में खाने से मानसिक और शारीरिक प्रदर्शन में सुधार होगा और ओवरईटिंग करने से आपको रोकेगा।

ओटमील का सेवन करे (Eat Oatmeal To Reduce Weight Loss Tips In Hindi)


यह एक पोषक तत्व है, जो आपके कोलोन में अतिरिक्त अपशिष्ट को खत्म करने में मदद करता है। ऑटमील डायटरी फाइबर के लिए जाना जाता है। यह एक कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट है, जो आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती है और आपके मेटाबॉलिज्म को सक्रिय रखती है।

Weight Loss Tips, How To Lose Weight Fast Without Exercise

इसमें इनसॉलिबल और सॉलिबल फाइबर होता है, जो फैट बर्निंग के लिए काफी अच्छा है। साथ ही प्रोटीन भी मौजूद होने से पेट भर जाता है। जो लोग जिम जाने का या व्यायाम करने का समय नहीं निकल पाते हैं, वे ओट्स खाकर अपना वजन जल्दी और आसान तरीके से कर सकते हैं।

इसमें इनसॉलिबल और सॉलिबल फाइबर होता है, जो फैट बर्निंग के लिए काफी अच्छा है, साथ ही प्रोटीन भी मौजूद होने से पेट भर जाता है। जो लोग जिम जाने का या व्यायाम करने का समय नहीं निकल पाते हैं, वे ओट्स खा के अपना वजन जल्दी और आसान तरीके से कर सकते हैं।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *