खाली पेट पानी पिने के फायदे (Benefits And Disadvantage Of Drinking Water In Hindi)

जब हमारा जन्म होता है। तब हमारा शरीर 75% पानी से बना होता है। लेकिन बढ़ती उम्र के साथ साथ यह पानी कम होता जाता है। वैश्यक की अवस्था में यानी Adult होने के बाद हमारे शरीर में पानी कम हो जाता है। सामान्य पुरुष में पानी की मात्रा हो  70%  हो जाती  हैं। जबकि  महिलाओं का शरीर 55% पानी का बना होता है।

हमारे शरीर में  पानी होता कहां है (Where Is Water In Our  Body In Hindi )

आखिर  यह हमारे शरीर में होता कहां है? यह पानी हमारे किडनी, लिवर, पेट, मूत्राशय, रीड की हड्डियों में होता है। यह हमारे शरीर में Fluid की तरह जमा होता है। हमारा दिल और दिमाग मे  75% पानी होता हैं। जबकि हमारे फेफड़ों में 83 % पानी होता है। सबसे ज्यादा पानी हमारे cells यानि कोशिकाओं में होता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि हमारी हड्डियां जो कि पूरी तरह सख्त और सूखी दिखाई देती है। उनके अंदर भी 31% तक पानी होता है। वैसे कुल मिलाकर देखा जाए तो हमारे शरीर के सभी अंगों को काम करने के लिए पानी की जरूरत पड़ती ही है।
और जैसे एक व्यक्ति  खाना खाए बगैर  रह सकता है। लेकिन  वह पानी के बिना बिल्कुल नहीं रह सकता।  1 दिन भी  पानी पिए बिना नहीं रह सकता।

खाली पेट पानी पिने के फायदे (Benefits And Disadvantage Of Drinking Water In Hindi)

खाली पेट पानी पिने के फायदे (Benefits And Disadvantage Of Drinking Water In Hindi)

पानी हमारे शरीर के लिए इतना अधिक जरूरी है। इसलिए  इससे जुड़े नियमों का पालन करना बहुत ही जरूरी हो जाता है। क्योंकि पानी पीने का तरीका, पानी पीने का समय., पानी पीने की मात्रा, हमारे शरीर पर अच्छा और बुरा दोनों तरह का असर पड़ता है।

हमें रोजाना कितना पानी पीना चाहिए, किस तरह पानी पीना चाहिए, किस समय पर और कैसा पानी पीना चाहिए। आज हम इसी टॉपिक पर अपने इस आर्टिकल में बात करेंगे। आशा करती हूं कि आपको अच्छा लगेगा। और आप इसको अपनी लाइफ में जरूर अपनाओगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

पानी को सही तरीके से पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Water  In Hindi)

जो व्यक्ति कभी भी अपनी Life में केवल पानी को सही तरीके से पीने की आदत डाल देता है। वह हर मौसम में हमेशा स्वस्थ और निरोगी बना रहता है। और लंबी उम्र तक आंखें, हड्डियां, बाल, और त्वचा हमेशा जवान बनी रहती है पेट हमेशा साफ रहता है। और Skin हमेशा Glow करती रहती है।

खाली पेट पानी पिने के फायदे (Benefits And Disadvantage Of Drinking Water In Hindi)

 पानी  पिने का सही तरीका कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में सहायक (Water Help In Fixing Various Types Of Diseases In Hindi)

इतना ही नहीं कई तरह की बीमारियों को पानी पीने का तरीका बदल लेने से, पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है। और सिर्फ और सिर्फ पानी पिने की मदद से, पीने की आदत से ही बिना  Diet के, बिना एक्सरसाइज के। 1 महीने में 5 किलो से ज्यादा वजन कम किया जा सकता है। पानी पीने से जुड़े हुए नियम वैसे तो बहुत आसान है। लेकिन इसके फायदे और भी अधिक है।

आइए जानते हैं हमें पानी कैसे और कितनी मात्रा में पीना चाहिए। कब और किस तरह से पानी पीना चाहिए।

Facebook Fan Page

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *