Health And Beauty

Beauty is Health And Health is Beauty

हंसी-खुशी बिताएं जीवन, तनाव को दूर भगाएं(Stress Relief, How To Deal With Stress)

Stress Relief, How To Deal With Stress

Stress Relief, How To Deal With Stress — तनाव जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। अमेरिका वैज्ञानिक के मुताबिक, तनाव मस्तिष्क में दबी हर प्रेरणा मांसपेशियों और त्वचा में दबाव पैदा करता है। जब तक इसे किसी क्रिया किसे निकाला नहीं जाता। मांसपेशियों में stress बना रहता है।

इस स्ट्रेस से थकान और डिप्रेशन जन्म लेता है। जो धीरे-धीरे किसी गंभीर बीमारी का रूप ग्रहण कर लेता है। फिर क्यों न इस स्ट्रेस बचा जाए और खुशहाल जिंदगी जी जाए।

Facebook Fan Page

Stress Relief, How To Deal With Stress

मत भूलिए कि हंसी कुदरत का अनुपम उपहार है। दिल खोलकर हंसना रूप सवारता है। वही यह कई रोगों की अचूक दवा भी है। सुबह का स्वागत खुद को आईने में मुस्कुराते हुए देखकर करें। पूरा दिन खिला-खिला गुजरेगा। फिर हंसी पर किसी प्रकार का टैक्स तो लगता नहीं, इसलिए बेझिझक मुस्कुराते रहो।

समय अनमोल है इसकी कीमत समझो

हंसी ह्यूमन सिस्टम(Human System) को सक्रिय करती है। इससे प्राकृतिक किलर Cells में वृद्धि होती है। जो वायरस से होने वाले रोगों और टयूमर सेल्स को नष्ट करते हैं। हंसी दिल की सबसे अच्छी एक्सरसाइज है ।

यह टी सैल्स की संख्या में बढ़ोतरी करती है । इससे एंटीबॉडी इम्यूनो ग्लोबिन-A की मात्रा बढ़ती है । यह सांस की नली में होने वाले इन्फेक्शन से बचाव करती है। हंसने से तनाव पैदा करनेवाले हारमोंस का लेवल कम होता है। खुलकर हंसना चाहिए और ये गले की मांसपेशियों के लिए शानदार एक्सरसाइज है।

तनाव दूर करने के उपाय (Stress Relief In Hindi)

चाय कॉफी का सेवन कम से कम करे(Minimize Tea Coffee Intake)

आमतौर पर लोग स्ट्रेस कम करने के लिए चाय, कॉफी चॉकलेट या सॉफ्ट ड्रिंक वगैरह लेते हैं । इनमें ड्रग्स की तरह तेजी से असर करने वाले तत्व होते हैं । यह तत्व शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम करके स्ट्रेस पैदा करते हैं। यह एक कहावत है “जहर को जहर मारता है।” कैफीन इसी सिद्धांत पर काम कर के Stress कम करता है ।

जिंदगी में कुछ पाना है तो संघर्ष करो

यह शरीर में कुछ विषैले तत्व पैदा करते हैं । जो फ्री रेडिकल्स पैदा करते हैं ।यह दिमाग में जंतुओं की संवेदनशीलता को कम करते हैं। इसी कारण Stress कम होने का एहसास होता है । और व्यक्ति दिन प्रतिदिन इसकी मात्रा बढ़ाने के लिए मजबूर होता जाता है।

कैफीन (Caffine) रहित दिन बिताकर आप इससे होने वाले स्ट्रेस से छुटकारा पा सकते हैं । आप बदलाव महसूस करेंगे उत्साह, ऊर्जा, अच्छी नींद और मांसपेशियों को लचीला पाएंगे।

Facebook Fan Page

अगर आप अचानक कैफीन छोड़ते हैं , तो आप माइग्रेन जैसे तेज दर्द के शिकार हो सकते हैं। इसलिए कैफीन से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका अपने Daily Routine से प्रतिदिन एक प्याला कॉफी कम करना है।

पैदल चलें (Do Walk)

पैदल चलना सबसे अच्छी कसरत है । खाने से पहले तेज तेज चलना आंतों को गति देता है । जिससे पाचन शक्ति बढ़ जाती है। खाने के बाद टहलने से कब्ज की शिकायत दूर हो जाती है ।

पैदल चलते समय ली जाने वाली गहरी सांसे फेफड़े की क्षमता बढ़ाती है । और खून का प्रवाह भी नियंत्रित करती है। नंगे पैर चलने से एक्यूप्रेशर जैसा लाभ मिलता है।

Stress Relief, How To Deal With Stress

Stress एड्रिनल हार्मोन के तीखे हमले से पैदा होता है। यह दिल की धड़कन और ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है। ध्यान करना एड्रिनल हार्मोन की गति को नियंत्रित करके स्ट्रेस शिथिल करता है।

ध्यान करने का मतलब शरीर और खुद के प्रति जागरूक होना। अगर इसे बढ़ा लिया जाए तो उन समस्याओं के समाधान खुद ही मिलने शुरू हो जाएंगे, जिनके कारण स्ट्रेस पैदा होता है। एक्सरसाइज और ध्यान को रूटीन में शामिल करके तन मन को चुस्त बनाय जा सकता है।

Stress Relief, How To Deal With Stress

आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में व्यक्ति अपनी क्षमता का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर रहा है। शारीरिक गतिविधियों के कारण घुटनों में लैक्टिक एसिड पैदा होता है। जब शरीर में इसकी मात्रा बहुत बढ़ जाती है, तो हम थकान महसूस करते हैं ।

Stress Relief, How To Deal With Stress

दरअसल इंटरल्युकिन – 6 (Interleukin – 6) नामक अनु मस्तिष्क को धीमा चलने का संकेत भेजते हैं इसका अर्थ होता है कि अब मांसपेशियों से ज्यादा काम नहीं लिया जा सकता लंबे समय तक चली शारीरिक गतिविधियों के बाद इंटरल्युकिन 6 (Interleukin – 6) का लेवल सामान्य से 60 से 100 गुना तक बढ़ जाता है तब हमें आराम की जरूरत होती है

नींद है जरूरी (Sleep Is Necessary)

पूरी नीन्द लेना स्ट्रेस दूर करने का सबसे आसान तरीका है। 8 घंटे की नींद फिर से काम करने के लिए एनर्जी देती है। इसलिए काम में व्यस्त क्षणों के बीच थोड़ा सा ब्रेक लेकर मीठी झपकी लेनी चाहिए । ताकि तन मन तरोताजा होकर, फिर काम करने के लिए तैयार हो जाए ।

कम से कम 5 और ज्यादा से ज्यादा 20 मिनट तक ली गई झपकी, जादू सा असर करती है। यह काम के उबाऊ क्ष्णो के बीच, आपके तन मन को फूलों पर बिखरी ओस जैसी ताजगी से भर देती है।

Stress Relief, How To Deal With Stress

Stress Relief, How To Deal With Stress

याद रखें हम सभी में ऊर्जा की लहरें कुलांंन्चे भरती है । उन्हें बहने का सही रास्ता दीजिए। गार्डनिंग , बुक्स रीडिंग, स्विमिंग, म्यूजिक सुनना, पेंटिंग ,ड्राइविंग जैसे अपने मनपसंद शोक को कुछ समय देकर आप स्ट्रेस को कोसों दूर रह सकते हैं।

खुद से बात करें(Talk to yourself)

यह सुनने में थोडा अजीब अवश्य लग सकता है, लेकिन जब आप तनाव में हों तो खुद से बाते करना भी काफी फायदेमंद होता है। इस Trick के करने से आपके अंदर काफी आत्मविश्वास तथा आतंरिक शक्ति (inner strength) पैदा होगी। और इसके लिए आपको खुद के साथ अकेले में थोड़ा वक़्त चाहिए। इसके लिए आप कोई सुनसान जगह यानि जहा पर शोर-गुल न हो ऐसी जगह चुन सकते हैं।

अपने लक्ष्य को ऐसे हासिल करें

अपनी पुरानी सफलताओं को याद करें (Recall The Good Results)

अपने व्यस्त जीवन से कुछ समय निकालकर यह सोचें कि किस प्रकार आपने फलां मौके पर। इतनी सारी कठिन (adverse) परिस्थितियों के बावजूद, अपने काम में सफलता प्राप्त की थी।

Stress Relief, How To Deal With Stress

Stress Relief, How To Deal With Stress

जब भी कभी आपको यह लगे कि आप अपनी समस्या से निपटने में असमर्थ हैं, तुरंत अपने पुराने और खुशहाल जीवन की कल्पना करें। जब ऐसी समस्याओं का आपने डटकर सामना किया था। और उन पर विजय भी पायी थी। तो अब क्यू नही? इससे Mind Possitive होगा। ओर आप खुद को Relax Feel करोगे।

कल की तैयारी करें (Prepare For Tomorrow)

जब आप तनाव की स्तिथि मे हो तब उस की तरफ ध्यान न देकर। आने वाले कल पर ध्यान divert करने की सोचो।
अगर आप किसी कार्य के प्रति पूर्ण रूप से समर्पित एवं आत्मविश्वास से भरपूर होंगे। तो उसे पुरा करने का हौसला, भी आप में अपने आप आ जाएगा और आप तनाव (स्ट्रेस) से कोसों दूर रहेंगे।

Stress Relief, How To Deal With Stress

प्यार ज़ाहिर करें (Present love se mansik tanav ke upay)

अपने खिलौने को गले से लगाएं, घरवालों से प्यार से पेश आएं, अपने चाहने वाले के साथ अच्छा समय बिताएं ।या अपने आस पास के लोगों के वहां होने की बात को मानें और उनसे बाते करें। ऐसा करने पर आप अपने तनाव (स्ट्रेस) के स्तर में काफी अंतर पाएंगे।

Facebook Fan Page

Stress Relief, How To Deal With Stress

गाने सुनें (Listen To Music)

एक शोध के मुताबिक़ हल्का एवं सुकून देने वाला संगीत तनाव (स्ट्रेस) को काफी हद तक कम कर देता है। इसलिये ऐसी Position मे Music जरुर सुने। इससे भी Mind को काफी हद तक ReleIf मिलता है। Music आपकी सारी चिंताएं भुला देता है और आपको किसी और ही दुनिया में ले जाता है।

Life Is Beautiful Quotes

Stress Relief, How To Deal With Stress

Stress Relief, How To Deal With Stress

तनाव मुक्त करने वाले कुछ चुटकुले (Stress Free Jokes)

  1. इन काटो भरे रास्ते पर कौन आपका साथ देगा? पति /पत्नी/ भाई/ बहन/ दोस्त/ प्रेमी — जी ंंन्ही याद रखना एकंंमात्र आपकी ” चप्पल ” साथ देगी …….!! हर बार emotional होने की जरूरत नहीं है, कभी practically भी सोचा करो। 😂🤣🤣🤣😁😁😁
  2. हर किसी को सफाई मत दीजिए आप इंसान हैं, ……… डिटर्जेंट पाउडर नहीं …..!!!😁😂😁😂😁😂😂😂
  3. जिंदगी में जो आपका साथ दे उसे धन्यवाद दो….. और जो बुरा करे उसे मुस्कुराकर, यह सोचकर माफ कर दो कि सभी मानसिक रोगी हस्पताल में मिलते कुछ यहा भी मिल जाते हैं…..!!😁😂😁😂😁😂

Please follow and like us:

1 Comment

Add a Comment
  1. thanks bhai apka artical muje bhot acha lga

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Health And Beauty © 2018 Designed By VIKRAM VIRODHIA
Translate »
Facebook
Facebook
Google+
Google+
https://www.pshealthtips.com/health/stress">
https://in.pinterest.com/kavitasoni7880/
https://www.linkedin.com/in/kavita-soni-026239166/
https://www.instagram.com/kavitasoni7880/