वजन घटाने(How To Lose Weight Fast Without Exercise, How To Lose Weight In A Day,)

वजन घटाने(How To Lose Weight Fast Without Exercise, How To Lose Weight In A Day,)

How To Lose Weight Fast Without Exercise

जल्दी वजन घटाने की  जब कोई कोशिश करता है, तो दिमाग में जो सबसे पहला ख्याल आता है। वह  है Dieting  और Exercise.  जो लोग Dieting  और Exercise   के लिए वक्त नहीं निकाल पाते। उनकी कोशिश रहती है कि खानपान की आदतों को बदलकर,वजन घटाने का प्रयास किया जाए।

भूखा रहकर और तरह-तरह के नुस्खे फॉलो करने के बाद वजन उतना कम नहीं कर पाता।   जितना कि वह चाहता है, क्योंकि ज्यादातर लोगों को डाइटिंग में क्या खाना चाहिए? और क्या नहीं खाना चाहिए?  इसका अच्छी तरह से पता ही नहीं होता। मन में सिर्फ एक ही ख्याल चलता रहता है पतला  होने के लिए भूखा रहना ही पड़ेगा। लेकिन अगर आप अपने आप को लंबे समय तक भूखा रखने के बाद भी भोजन में सही चीजों को शामिल नहीं करते। तो ऐसी की गई डाइटिंग से आपका वजन घटेगा नहीं । बल्कि बढ़ेगा क्योंकि असल में सभी चीजें डिपेंड करती हैं कि आप भोजन में खाते क्या है? 

वजन घटाने(How To Lose Weight Fast Without Exercise, How To Lose Weight In A Day,)

क्या आप जानते हैं सही चीजों का अगर सही समय पर सेवन किया जाए, तो दिन भर नॉनस्टॉप कुछ ना कुछ खाते हुए भी वजन घटाया जा सकता है।  पर वही दूसरी तरफ, दिन भर बेहतरीन सलाद और फ्रूट,और  डाइट Follow करने के बाद भी अगर आप शाम को एक भी गलत चीज को खा लेते हैं, तो दिन भर की की गई Dieting पूरी तरह Waste हो सकती है । हैरानी की बात तो यह है कि आज 90% लोग वजन कम करते समय इन बातों पर ध्यान ही नहीं देते और जाने अनजाने वजन घटाने की जगह पर बढाने वाली चीजों को खा लेते हैं। 

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगी कि कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में जिन्हें  Weight Lost के दौरान ज्यादा से ज्यादा अवैध करना चाहिए। यानि नही खाना चाहिए । क्योंकि जब आप इन चीजों से परहेज करने लगते हैं, तो बिना डाइटिंग के शरीर का वजन आसानी से घटने लगता हैं। 

टमाटर की चटनी खाए Tomato Sauce To Lose Weight Fast In Hindi

कई लोग बाजार में मिलने वाले टमैटो केचप को Healthy समझने की गलती कर लेते हैं । एक साधारण टमाटर या टमाटर की चटनी से इसकी तुलना की जाए, तो इसमें पोषक तत्वों की मात्रा ना के बराबर होती है। उल्टा जिस पोजीशन में से यह बनता है।  और स्वाद बढ़ाने के लिए जिन केमिकल्स, प्रिजर्वेटिव्स शुगर और टेस्ट एनहांसर का इस्तेमाल होता है। उनसे यह सेहत के लिए हानिकारक और हाई इन कैलोरीज बन जाता है। इसलिए अगर आप वजन घटाने का सोच रहे हैं तो टमैटो केचप की जगह घर पर बनी हुई टमाटर की चटनी का इस्तेमाल करें।

वजन घटाने(How To Lose Weight Fast Without Exercise, How To Lose Weight In A Day,)


Facebook Fan Page


फलों को कच्चा खाए (Eat 
raw fruits To Lose Weight Fast In Hindi)

हालांकि फ्रूट जूस हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। लेकिन अगर आप का Goal कम समय में ज्यादा वजन घटाने का है, तो फलों का रस निकाल कर पीने की जगह, फलों को कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद होगा। क्योकि फलों के रस में फ्रुक्टोज नामक शुगर होती है जो कि इन्हें मीठा बनाती है।

फलों को कच्चा खाए (Eat  raw fruits To Lose Weight Fast In Hindi)

जब भी हम किसी चीज को साबुत चबा – चबा कर खाते हैं तो यह शुगर फलों में मौजूद फाइबर के साथ हमारे पेट में पहुंचती हैं। फाइबर शुगर को पचाने में मदद करता है।  इससे शुगर और वजन दोनों ही नहीं बढ़ते।  जबकि फलों के रस में फाइबर नहीं होता। जिसकी वजह से शरीर का लेवल तेजी से बूस्ट हो जाता है। और फिर यह बढ़ी हुई शुगर बॉडी में चर्बी पैदा कर लगती है। फलों को खाने से हमारा पेट लम्बे समय के लिए भरा हुआ महसूस होता है । वहीं फ्रूट जूस पीने से हमें कम समय में दोबारा भूख लग जाती है। इसलिए रोजाना जूस पीना हमारे वजन घटाने के लक्ष्य में बाधा बन सकता है।

सफेद चावल कम खाए (Eat White Rice Less To Lose Weight Fast In Hindi)


चावल के उगने के बाद इसे मिलिंग प्रोसेस के जरिये सफेद बना दिया जाता है। सफेद चावल बिना धुले हुए छिलके यानी ब्राउन राइस के मुकाबले ज्यादा चर्बी पैदा करते हैं, क्योंकि उनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है । फाइबर की कमी होने की वजह से, जब हम चावल खाते हैं तो कम चावल में, पेट भी ठीक तरह से नहीं भरता और खाने के बाद भूख भी दोबारा जल्दी लग जाती है । सफेद चावल पेट के निचले हिस्से में चर्बी बढाते है।

White Rice

मैदा और व्हाइट ब्रेड खाने से बचें Avoid eating fine and white bread To Lose Weight Fast In Hindi


एक चीज जो आपको वेट लॉस प्लान को पूरी तरह से खराब कर सकती है, वो है मैदा।  और मैदा से बनी चीजे  हमारे शरीर में न सिर्फ चर्बी पैदा करतीं है। बल्कि ब्लड शुगर लेवल को भी बढ़ाता है। कई लोग हल्दी चीजों के साथ व्हाइट ब्रेड या पाव् का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन मैदा हेल्थी और लो फैट का असर पूरी तरह खत्म करता है । और पचता है सिर्फ  Fat यानि मोटापा। केक, बेकरी आइटम्स और मैदे से बनी चीजों को ज्यादा से ज्यादा अवॉइड करें और वाइट ब्रेड की जगह मल्टीग्रेन ब्रेड का इस्तेमाल करें।

white bread

पैक्ड फूड कम खाए Eat less packed food To Lose Weight Fast In Hindi


ऐसी सभी खाई जाने वाली चीजें जो Packed होती है।  वजन घटाने वाली डाइट में इनका कम से कम सेवन करें। आमतौर पर फ्रिज में रखा हुआ दूध या खाना ज्यादा समय तक रखने के बाद खाने लाइक नहीं बचता लेकिन जब इन्हीं चीजों को Flaviour Enhancers और Preservatives के जरिए Packed कर दिया जाता है । पुराने होने के बाद भी इन्हें  खाने के लिए सही समझा जाता है।

वजन घटाने(How To Lose Weight Fast Without Exercise, How To Lose Weight In A Day,)

पैकेट में बंद से लंबे समय तक खराबी भी ना हो और स्वाद भी बना रहे। इसके लिए इसमें Artificial Flower, Sodium, Transfat and Sugar मिलाई जाती है। जिसके कारण इनसे न तो वजन घटाने में मदद मिलती है। और ना ही सेहत को कोई फायदा होता है । और इसलिए वजन घटाने के लिए मसाला या फ्लेवर Oats की जगह Main Oats का ही इस्तेमाल करें।
ये थी कुछ आम Mistakes जो Weight Loss करने के दौरान ज्यादातर लोग करते हैं। इस तरह से आप इन बातों का ध्यान रखकर अपने Weight को कंट्रोल कर सकते हो और जल्दी से मोटापे को खत्म कर सकते हैं। आपको मेरा यह आर्टिकल कैसा लगा। प्लीज कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और भी कोई सुझाव हो तो वह भी कमेंट बॉक्स में मेरे साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *