Health And Beauty

Beauty is Health And Health is Beauty

घी के चमत्कारी फायदे (Ghee Nutrition, Ghee Benefits Ayurveda)

हमारे खान पान में घी पुराने समय से इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। कुछ लोगों को खाने में घी खाना पसंद होता है। लेकिन कुछ लोग खाने में घी का सेवन करना पसंद नहीं करते हैं। परंतु घी नहीं खाने का निर्णय एक तरह से गलत ही होता है। क्योंकि घी खाने से हमारे शरीर को जो लाभ मिलते हैं। वह किसी दूसरी चीज के जरिए हमें कभी नहीं मिल सकते।

लेकिन क्या खाने से घी खाने से वजन बढ़ता है हमारे शरीर में कुछ बुरे प्रभाव भी हो सकते हैं जी हां, ऐसा होना भी पूरी तरह संभव है अगर इसका सेवन सही मात्रा में और सही समय अनुसार किया जाए तो हमारी हड्डियों, बालों, पेट और त्वचा के लिए चमत्कारी रूप से फायदेमंद होता है लेकिन इसके लिए घी का शुद्ध होना बहुत जरूरी है।

आइए जानते हैं कि इसका सेवन हमें किस तरह करना चाहिए? इससे हमें क्या क्या लाभ मिलते हैं?

घी के प्रति लोगों का भ्रम (The Illusion Of People Towards Ghee In Hindi)

इसकी की तुलना अगर खाना बनाने वाले किसी भी तेल से की जाए, यह उनके मुकाबले यह ज्यादा Light  होता है। लेकिन आज ज्यादातर लोग ऐसा नहीं सोचते। उनका मानना है कि ज्यादा Ghee खाना हमारी सेहत के लिए बुरा होता है। इससे हमें कई तरह के नुकसान भी होते हैं।

घी के चमत्कारी फायदे (Ghee Nutrition, Ghee Benefits Ayurveda)

इस तरह की बातों को लोगों के बीच जिन्होंने सबसे पहले फैलाया वह है, बड़ी-बड़ी Refined Oil  बनाने वाली कंपनियां।  जिन्होंने मुनाफा कमाने के लिए अपने Oil को दिल और स्वास्थ्य के लिए अच्छा बता कर, Ghee की बुराई करने से उन्हें फायदा मिलता गया। और और लोगों की भी Ghee  के प्रति सोच पूरी तरह बदल दी गई।

जिसके चलते आज ज्यादातर लोग भी Ghee को मोटापा और कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाला समझते हैं। और इसका सेवन करने से भी कतराते हैं। जबकि यह बात पूरी तरह से सच नही है घी पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

गाय का घी सबसे बढ़िया (Cows Ghee  Benefits In Hindi)

सबसे बढ़िया गाय का घी होता है। गाय का घी हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल को बढ़ाता नही बल्कि घटाता है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। और इसमें मौजूद चिकनाई, हमारे पेट और आतों में जमा गंदगी को बाहर निकालने का काम करते हैं। जिसकी मदद से शरीर में जमी जिद्दी से जिद्दी चर्बी भी, समय के साथ साथ कम होती जाती है।

घी के चमत्कारी फायदे (Ghee Nutrition, Ghee Benefits Ayurveda)

Facebook Fan Page

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Health And Beauty © 2018 Designed By VIKRAM VIRODHIA
Translate »
Facebook
Facebook
Google+
Google+
https://www.pshealthtips.com/health/%E0%A4%98%E0%A5%80">
https://in.pinterest.com/kavitasoni7880/
https://www.linkedin.com/in/kavita-soni-026239166/
https://www.instagram.com/kavitasoni7880/