बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

Hair Loss, Hair Loss Treatment — आज हम बात करेंगे कि बाल झड़ने के क्या कारण होते हैं। और उनके उपाय के बारे में। इनके झड़ने का अनुवांशिक कारण भी हो सकता है। जो मां बाप से बच्चों को पास हो जाती है। जो कि मर्दों में 35 साल की उम्र में बाल आगे  से जाने  लगते हैं। और पीछे रह जाते हैं । जबकि औरतों में सिर पर तो  बाल रहते हैं। पर उनकी उनकी संख्या कम हो जाती है। बालों की मात्रा काफी कम हो जाती है।बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

इसका इलाज आप कैसे कर सकते हैं। कई  तरह से कर सकते है ।  या  तो आप  बालो  ट्रांसप्लांटेशन करवा सकते हैं जो कि आजकल काफी  महंगा  होता है  ।  सुरक्षित होता है।  इसके अलावा बाल उगने के लिए खाने की दवाइयां भी ले सकती हैं । जो कि आप अपने डॉक्टर की सलाह पर ट्रीटमेंट चालू कर सकते हैं  । शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए। और पूरा  Medical Examination  कराना चाहिए।

सिर्फ एक बात कहना चाहूंगी खासकर  Ladies के लिए कि जब आप बाल उगाने  के लिए कोई भी दवाई Use करें।  तो बाल सिर्फ आपके सिर पर नहीं उगेंगे । वह आपके चेहरे पर या शरीर पर भी उग  सकते हैं । इस बात का ध्यान रखना काफी जरूरी है।

बालों के झड़ने के कारण (Hair Loss Causes In Hindi)

बालों को ज्यादा टाइट बांधना (Hair Tightening)

बालों के गिरने का यह एक मुख्य कारण होता है। खासकर औरतो में। जब  वह बाल जोर से खींच कर Tight करके बांधने लगती हैं।  ऐसा करने से जड़ों पर भी खिंचाव पड़ने लगता है । और ये  टूटने भी लगते हैं । उन्हें खींचे मत और उन्हें हल्के से बांधिए।बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

हार्मोनल इंबैलेंस (Hormonal Inballence)

बाल झड़ने का एक और कारण होता है हारमोनल इनबैलेंस । खासकर के  थाइरोइड हारमोंस का इन बैलेंस। जब थायराइड हार्मोन की कमी हो जाती है । तो बाल झड़ने लगते हैं और टूटने लगते है ।  एक बार आपके डॉक्टर ने पता कर लिया  तो वह आप का इलाज कर देंगे फिर बालों का उगना सामान्य हो जाएगा।

Hair Loss, Hair Loss Treatment — बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

गर्भावस्था के कारण (Due To Pregnancy)

औरतों में अक्सर प्रेगनेंसी और बच्चा होने के बाद यह समस्या  अधिक पायी जाती है। जैसे ही बच्चा होता है अचानक सारे हार्मोन का लेवल नीचे आ जाता है। इसके कारण अचानक से बाल झड़ने लगते हैं । पर एक बार होरमोन्स Level  सामान्य हो जाते हैं तो बालों का झड़ना अपने आप बंद हो जाता है।बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

बालों में ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल करना (Using More Chemicals In Hair)

आजकल बालों का झड़ने का सबसे बड़ा कारण है  कि लोगों ने अपने बालों में बहुत केमिकल इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है । जैसे हेयर डाई तरह-तरह की मेहंदी ,बाल सीधे करने के केमिकल, बाल घुंघराले करने के केमिकल और यह सब चीजें रसायन है । और यह हमारी त्वचा को इरिटेट कर सकते हैं।बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

बाल झड़ना रोकने के चिकित्सीय  तरीके (Therapeutic  Methods Of Preventing Hair Loss)

विटामिन डी की भूमिका ( Vitamin D)

विटामिन डी बालों को बढ़ाने के लिए बहुत एक बहुत ही जरूरी तत्व है। विटामिन डी की खासियत यह है कि यह आयरन और कैल्शियम को सोख लेता है। और बालों को गिरने की वजह आयरन की कमी भी है। यदि आप प्रतिदिन 15 मिनट भी सूर्य की किरणों से सीधे संपर्क में रहेंगे। तो इससे आपको विटामिन डी की जरूरी खुराक मिल जाएगी। लेकिन बहुत ज्यादा गर्मी में सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में आने से बचे।बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

पोस्टिक आहार ले (Take Postal Diet)

पोस्टिक आहार आपको कई तरह की समस्याओं से बचाने का काम करता है। यहां यह बात बताना आवश्यक है कि जंक फ़ूड , डब्बा बन्द आहार , तैलीय खाना आदि में पौष्टिक तत्व की कमी होती है। इसलिए इन्हें खाने से आपके शरीर को सही मात्रा में कैल्शियम, आयरन, जिंक, विटामिन सी और प्रोटीन वगैरह नहीं मिल पाते हैं। जो कि बालों में वृद्धि और विकास के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए हरी सब्जियां, फल, सूखे मेवे, दूध, अंडे खाए। ताकि पौष्टिक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सके।बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

धूम्रपान से बचे (Avoid Smoking)

धूम्रपान करने से अथेरोसेलेरोसिस की स्थिति बन जाती है इससे आपके शरीर की नसों और रगों पर मैल की परत जम जाती है। इसकी वजह से पूरे शरीर के रक्त संचार में बाधा पहुंचती है। यदि ऐसे में आप पोस्टिक आहार का सेवन कर भी रहे हैं। तो पोष्टिक तत्व आपके बालों की जड़ों तक नहीं जा पाते। क्योंकि अथेरोसेलेरोसिस की वजह से आपके सिर तक पर्याप्त मात्रा में रक्त नहीं पहुंचता है। इससे आपके बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं। इसलिए धूम्रपान के सेवन से खुद को दूर रखें।

Hair Loss, Hair Loss Treatment —

 Facebook Fan Page

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *