आत्म अनुशासन में सुधार कैसे करें? (How to Improve Self Discipline ?, Self Discipline Essay in Hindi)

Self Descipline यानि अनुशासन  यानि स्वयं का स्वयं पर शासन। हमारे जीवन मे Self Descipline की जरुरत हर पल पडती है। इसका प्रारंभ जीवन मे  बचपन से ही होना चाहिये। ताकि आगे चलकर Life मे किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। Life मे Success को हासिल कर सके।

आत्म अनुशासन में सुधार कैसे करें?

2018 के Income Tax के डेटा के अनुसार भारत की पापुलेशन में से 160 करोड की पापुलेशन में से सिर्फ 11लाख साल का 1लाख रु से ज्यादा कमा रहे हैं । और 141 करोड़ में से सिर्फ 20 हजार लोग ऐसे हैं । जो के सालाना एक करोड़ से ज्यादा रुपए कमा रहे हैं । और करोड़पति की कैटेगरी में आते हैं । और इस पूरी की पूरी दुनिया में जितना पैसा है । उसमें से 99% दुनिया की जितनी पॉपुलेशन है । उसके एक परसेंट लोगों के पास है । बाकी दुनिया के 99 % लोगों के पास केवल 1 परसेंट दुनिया की दौलत है।

आत्म अनुशासन में सुधार कैसे करें?
दुनिया में जिंदगी में दो तरह के Pain होते हैं । और  Almost हर कोई Face करता है । पहला है Descipline का Pain यानि life को सही ढंग से नही जीना। यह दर्द होता है । ओर दुसरा पछतावे का दर्द यानि पछतावा कि मैंने वह चीज क्यों की या फिर क्यों नहीं की? Choice आपकी है कि आप इन दोनों में से कौन सा Choose करते हैं ।

आत्म अनुशासन में सुधार कैसे करें?

 

 

आप इस पूरी दुनिया के Against होकर कोई भी लड़ाई नही जीत सकते। जब तक  आप अपने दिमाग के युद्ध को नही जीत लेते । लोगों की प्रॉब्लम होती है जब मोटिवेट हो जाते हैं । जोश से भर जाते हैं । बहुत कुछ करने का मन करता है। बड़े से बड़े एक्शन लेने चले जाते हैं ।

आत्म अनुशासन में सुधार कैसे करें?

Facebook Fan Page

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *