सफलता हासिल करने से अब आपको कोई नहीं रोक सकता (How To Be A Successful In Life Coach, Top Motivational Story In Hindi, Motivational Quotes in Hindi For Life)

सफलता से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण है। असफलता ही इंसान को सफलता का मार्ग दिखाती है। किसी महापुरुष ने बात कही है कि–

Winners never quit

and quitters never win

जितने वाले कभी हार नहीं मानते। और हार मानने वाले कभी जीत नहीं सकते।

आज सभी लोग अपने भाग्य और परिस्थितियों को कोसते हैं। जरा सोचिए। अगर Edison भी खुद को Unlucky समझकर, प्रयास करना छोड़ देता। तो दुनिया एक बहुत बड़े आविष्कार से वंचित रह जाती। वह भी अपने भाग्य और परिस्थितियों को कोस सकता था। लेकिन उसने ऐसा नहीं किया। तो आप क्यों करते हैं ?

अगर किसी काम में असफल हो भी गए। तो क्या हुआ? यह अंत तो नहीं है ना। फिर से कोशिश करो। क्योंकि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। असफलता ही सफलता की एक शुरुआत है। इससे घबराना नहीं चाहिए। बल्कि पूरे जोश के साथ फिर से प्रयास करना चाहिए।

जीवन के लिए हिंदी में प्रेरक कहानी ( Top Motivational Story In Hindi )

एक बार एक अध्यापक क्लास में पढ़ा रहे थे। बच्चों को कुछ नया सिखाने के लिए, अध्यापक ने जेब से 100 रूपये का एक नोट निकाला। अब बच्चों की तरफ नोट को दिखाकर कहा – ” क्या आप लोग बता सकते हैं कि यह कितने रुपए का नोट है ? ”

सभी बच्चों ने कहा “सो रुपए का ।”

टीचर – ”इस नोट को कौन-कौन लेना चाहेगा ?”

सभी बच्चों ने हाथ खड़ा कर दिया।

अब उस टीचर ने उस नॉट को मुट्ठी में बंद करके बुरी तरह मसला। जिससे वह नोट बुरी तरह कुचल गया। अब टीचर ने फिर से बच्चों को नोट दिखा कर कहा – ”अब यह नोट कुचल गया है। अब इसे नोट को कोन लेना चाहेगा । ”

सभी बच्चों ने फिर हाथ उठा दिए।

अब उस टीचर ने उस नोट को जमीन पर फेंका। और अपने जूतों से बुरी तरह कुचला। और उठाकर फिर से बच्चों को दिखाया। और पूछा कि अब इसे कोन लेना चाहेगा। सभी बच्चों ने फिर से उठा दिया।

अब टीचर ने कहा कि आज मैंने तुम्हे एक बहुत बड़ा पाठ पढ़ाया है। यह सो रुपए का नोट था। जब मैंने इसे हाथ से कुचला। तो यह नोट मुड गया। लेकिन इसकी कीमत 100 रूपये ही रही। इसके बाद जब मैंने जूते से मसला। तो यह नोट गंदा हो गया। लेकिन फिर भी इसकी कीमत 100 रूपये ही रही।

ठीक वैसे ही इंसान की जो कीमत है। और इंसान की जो काबिलियत है। वह हमेशा वही रहती है। आपके ऊपर चाहे कितनी भी मुश्किलें आ जाए। चाहे जितनी भी मुसीबतों की धूल, आप के ऊपर गिरे। लेकिन आपको अपनी कीमत नहीं गवानी है। आप कल भी बेहतर थे। आज भी बेहतर हो और कल भी बेहतर रहोगे।

Facebook Fan  Page              

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *