दांतों की सडन से छुटकारा पाने के बेहतरीन उपाय (Tooth Decay Symptoms, How To Get Rid Of A Cavity Without A Filling, How To Prevent Tooth Decay)

Tooth Decay , Tooth Cavity, दांतों में सड़न या दांतों में कीड़ा लगना। यह एक ऐसी समस्या है जो समय के साथ बढ़ती जाती है, और आगे चलकर असहनीय दर्द का कारण बन जाती है। दांतों में जब कैविटी जमना शुरू होती है, तो शुरुआत में यह दांतों में काले दाग की तरह नजर आती है। और अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो, यह धीरे-धीरे बढ़ने लगती है। और दांतों के इनेमल लेयर में छेद करके, अंदरूनी नसों तक पहुँच जाती हैं।

ज्यादा गंभीर स्थिति होने पर या इंफेक्शन फैल जाने पर, सडन वाले दांतो को निकालने के अलावा दूसरा रास्ता नहीं बचता। फिर भी कुछ असरदार उपाय के जरिए, गंभीर से गंभीर सड़न से पूरी तरह से छुटकारा पाया जा सकता है।

दांतों में सडन से छुटकारा पाने के बेहतरीन उपाय (Tooth Decay Symptoms, How To Get Rid Of A Cavity Without A Filling, How To Prevent Tooth Decay)

 

यह वह तरीके हैं जिनसे पुराने समय के लोग डेंटिस्ट नहीं होने पर, दांतों से संबंधित सभी बीमारियों का इलाज करते थे। दातों में कैविटी या सडन की वजह जो होती है वह हमारे मुंह में रहने वाले Bacteria  हैं। जिन्हें हम अपनी आंखों से नहीं देख सकते। हालांकि यह बैक्टीरिया जन्म से ही हमारे मुंह में होते हैं। लेकिन जब हम दातों की देखभाल में लापरवाही बरतने लगते हैं। तो दांतों में मौजूद बैक्टीरिया की तादाद बढ़ने लग जाती है। और यह सडन पैदा करने लगते हैं।

दांत खराब होने के कारण (Tooth Decay Causes In Hindi)

खाने में हम कभी भी कुछ भी काले रंग का नहीं खाते और रोजाना ब्रश भी करते हैं। लेकिन फिर भी दातों में यह काली सड़न आती कहां से है। और यह ब्रश करने के बावजूद भी क्यों नहीं निकलती।

हमारे दातों में जो बैक्टीरिया होते हैं उन्हें दो चीजें बहुत ज्यादा पसंद होती हैं वह है शुगर और कार्बोहाइड्रेट जब हम चीनी से बनी चीजों का ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं या मैदे से बनी दातों में चिपकने वाली चीजें, ड्राई फ्रूट का अधिक सेवन करते हैं तो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया इन्हें खाकर एक प्रकार का एसिड छोड़ते हैं जिसे Lactic acid  कहा जाता है

दांतों में सडन से छुटकारा पाने के बेहतरीन उपाय (Tooth Decay Symptoms, How To Get Rid Of A Cavity Without A Filling, How To Prevent Tooth Decay)

यह वही एसिड हैं जो हमारे दातों की परत को धीरे धीरे गलाना शुरु कर देता है और सड़न पैदा करके उस जगह को काला बनाता जाता है इसलिए कहा जाता है ज्यादा मीठा खाने से दांतों में कैविटी लग सकती हैं और दांत खराब हो सकते हैं

दाँतो को ठीक करने के उपाय (Tooth Cavity Treatment In Hindi)

और अगर एक बार दातों में सडन या कीड़े लगने शुरू हो गए तो थोड़े समय के लिए मीठा और चिपकने वाले पदार्थों को पूरी तरह बंद कर देना चाहिए मीठे से हमारे दांतो को इस कदर नुकसान पहुंचता है जब आप किसी के जन्मदिन के समय रात को केक खा कर बिना कुल्ला किए या बिना ब्रश किए सो जाते हैं आपके साथ दातों में मौजूद बैक्टीरिया भी उसका बहुत फायदा उठाता है

दांतों में सडन से छुटकारा पाने के बेहतरीन उपाय (Tooth Decay Symptoms, How To Get Rid Of A Cavity Without A Filling, How To Prevent Tooth Decay)

Facebook Fan Page

Please follow and like us:

2 Comments

Add a Comment
  1. Bahut hi Achha article hai aapka. Achhi jaankari mili. Isse logo Ko Bahut fayda hoga. Keep the good work up.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *