दूध पीने का सही तरीका, फायदे और नुकसान (Milk Nutrition, Whole Milk Nutrition Facts)

स्वस्थ शरीर बनाये रखने  में सहायक (Helpful In Maintaining A Healthy  Body)

दूध में उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक के खतरे को कम करने के भी गुण होते हैं। यह पेट में अमल बनने से रोकता है। दूध में मौजूद विटामिन ए और बी आंखों की रोशनी के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं। यह कुछ खास प्रकार के, कैंसर के खतरे को भी कम करने में मददगार होता है। अगर स्वस्थ शरीर चाहिए है तो  दूध का सेवन तो जरूर से जरूर करना चाहिए।

दूध कभी भी ठंडा ना पिए (Milk Never Cool)

दूध कभी भी ठंडा ना पिए क्योंकि वैसे भी दूध के पचने की गति कम होती है। और ठंडा दूध पीते हैं तो पचने में ज्यादा समय लगता है। और पेट में गैस बनना शुरू हो जाती है। इसलिए दूध को हमेशा या तो थोड़ा हल्का गर्म कर ले या सामान्य तापमान पर ही ले।

दूध पीने का सही तरीका फायदे और नुकसान (Milk Nutrition, Whole Milk Nutrition Facts)

इसका सेवन करें दूध में मिठास के लिए शहद, देसी खांड, मिश्री का ही इस्तेमाल करें। चीनी से मीठा किया गया दूध बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होता है। यह बहुत खतरनाक होता है। यह दूध के पूरे पोषक तत्व को नष्ट कर देता है। और साथ ही चीनी वाला दूध पचाने में भी काफी मुश्किलें होती है। दूध केवल बच्चों को ही नहीं बल्कि हर उम्र के व्यक्ति को पीना चाहिए।

दूध पिने  के नुकसान (Disadvantage Of Milk In Hindi)

यह सच है दूध हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। लेकिन अगर इसका लिमिट से ज्यादा सेवन किया जाए तो यह हानिकारक भी हो सकता है। जहां दूध कब्ज से राहत दिलाने में फायदेमंद होता है। वही जब इसका ज्यादा सेवन किया जाए, तो इससे दस्त, गैस, ब्लोटिंग जैसी समस्या भी हो सकते हैं। इसलिए दूध का सेवन करें। जरूर करे।  पर Limit में करे।

इसलिए दूध को अपने Daily Routine में जरूर शामिल करे।  बिल्कुल भी Avoid न करें। अगर अब तक दूध पीने से कतराते रहे हैं। तो अब दूध पीना शुरु कर दिजीये।  आपको मेरा आर्टिकल कैसा लगा। प्लीज कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। धन्यवाद।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *