दूध पीने का सही तरीका, फायदे और नुकसान (Milk Nutrition, Whole Milk Nutrition Facts)

और जो लोग रात को दूध पीते हैं। उनका सुबह पेट भी खुलकर साफ होता है। दिन में दूध पीने से इनमे मौजूद सभी Nutrients हमें पूरी तरह नहीं मिल पाते। रात में दूध का सेवन करते समय भोजन की मात्रा को कम रखे। और खाने के कम से कम 1 घंटे बाद ही दूध का सेवन करें।

दुध पीने का तरीका (Milking Method In Hindi)

अगर आप का वजन बढ़ा हुआ है या सामान्य है तो गाय का दूध पीना सबसे बेहतर होगा। और अगर आप पतले हैं। और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो भैस का दुध बेहतर रहेगा।  भैंस का दूध, सामान्य दूध के मुकाबले, शरीर में कफ की मात्रा को बढ़ाता है। और यह केवल वजन बढाने के लिए होता है। इसलिए केवल गाय का दूध उपयोगी होता है।

दूध पीने का सही तरीका फायदे और नुकसान (Milk Nutrition, Whole Milk Nutrition Facts)

हमेशा गाय का दूध पिए। हो सके तो गीर गाय का A2 मिल्क Arrenge कर सके, तो बहुत बढ़िया होगा। इस गाय का दूध अमृत के समान होता है। यह दूध ज्यादा Healthy Low Fat Energy  से भरपूर और शक्तिशाली होता है। गीर गाय का दूध थोड़ा महंगा होता है। क्योंकि इसके एक गिलास में नॉर्मल गाय के पांच गिलास के दूध के बराबर शक्ति होती है। और यह वजन घटाने के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है।

दूध पीने के फायदे (Whole Milk Nutrition Facts In Hindi)

नींद न आने की समस्या से छुटकारा (Get Rid Of Sleep Problems)

अगर किसी को रहा रात में नींद नही आती, तो उसको रात में दूध जरुर पिना चाहिए। रात में दूध पीने का ये सबसे बड़ा फायदा है।  कई ऐसे अध्ययन सामने आए हैं जिनके अनुसार, रात को सोने से पहले हल्का गर्म दूध पीने से नींद अच्छी और भरपूर आती है। ताकत और पोषक तत्व के नजरिए से देखा जाए, तो इसका असर हमारे दिमाग हड्डियों त्वचा और बालों पर बहुत तेजी से दिखाई पड़ता है।

दूध पीने का सही तरीका फायदे और नुकसान (Milk Nutrition, Whole Milk Nutrition Facts)

ऊर्जावान बनाए रखने में सहायक (Helping To Maintain Energetic)

अगर आप काम करने के दौरान बहुत जल्दी थक जाते हैं, तो आपको गर्म दूध पीना शुरू कर देना चाहिए।  बच्चों को खासतौर पर, हर रोज दूध दिया जाना चाहिए। दूध पिने से शरीर Healthy Feel  करता है।

दूध पीने का सही तरीका फायदे और नुकसान (Milk Nutrition, Whole Milk Nutrition Facts)

कब्ज की समस्या से  छुटकारा (Relieve Constipation Problem )

अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो गर्म दूध पीना  शुरू कर दीजिये।  आपके लिए  यह बहुत ही फायदेमंद साबित होगा।  ये पाचन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जिनको  कब्ज की समस्या है, वो गर्म दूध को दवा के तौर पर ले सकते हैं।

हड्डियों, मांसपेशियों और दांतों को मजबूत बनाने में सहायक (Assistant To Strengthen Bones, Muscles And Teeth)

दूध में भरपूर मात्रा में Calcium होता है, जो हमारी हड्डियों, मांसपेशियों की मजबूती के लिए बेहद जरूरी होता है। सिर्फ बच्चों के लिए ही Calcium जरूरी नहीं होता है। बल्कि बूढ़े, जवानों के लिए भी अपनी हड्डियां मजबूत बनाए रखने के लिए  Calcium की जरूरत होती है।  इसलिए दूध का  सेवन करना  बहुत जरूरी है।

तनाव को कम करें (Reduce Stress)

दूध दिन भर के तनाव को दूर करने का बेहतरीन बहुत बढ़िया जरिया है गर्म दूध आपके तनाव को दूर कर आपकी मांसपेशियां को राहत देता है यह तनाव को मिटाकर शरीर में ऊर्जा बढ़ाने में भी मददगार होता है

Facbook Fan  Page

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *