दूध पीने का सही तरीका, फायदे और नुकसान (Milk Nutrition, Whole Milk Nutrition Facts)

दूध यानि Milk  सबके जीवन में महत्वपूर्ण माना जाता है। क्योंकि पैदा होते ही, जो सबसे पहले हमारे शरीर में भोजन के रूप में जाता है। वह दूध ही होता है। दूध एक Animal Product है, जो कि हमें जीवित पशु के जरिए प्राप्त होता है। और वह सभी चीजें जो हमें किसी जीवित प्राणी के जरिए मिलती है। उनमें कई तरह के हार्मोन, अमीनो एसिड, एंजाइम्स की मात्रा अधिक होती है। जिसकी वजह से इन्हें सही चीजों के साथ, सही समय पर खाना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि भोजन में फर्मेंटेड चीजों और पशु से मिलने वाले प्रोडक्ट की केमिकल रिएक्शन करने की Attendency बहुत ज्यादा होती है।

दूध पीने का सही तरीका फायदे और नुकसान (Milk Nutrition, Whole Milk Nutrition Facts)

यह  अपने आप में एक संपूर्ण आहार के बराबर होता है। और इंसान के लिए कई पोषक तत्व है जो केवल हमें दूध से ही भरपूर मात्रा में मिल सकते हैं। इसलिए कहा जाता है कि जो लोग रोजाना दूध नहीं पीते। उन्हें 40 की उम्र के बाद, कई तरह की हेल्थ रिलेटेड प्रोबलम का सामना करना पड़ता है। आजकल तो छोटे बच्चे ही दूध पे नाक में मारते हैं। मतलब दूध नहीं पीते हैं और यह समस्या अब पहले ही बचपन से ही शुरू हो जाती है। इसलिए बढ़ती उम्र के बच्चों को दूध अवश्य पीना चाहिए।

दूध पीने का सही तरीका फायदे और नुकसान (Milk Nutrition, Whole Milk Nutrition Facts)

लेकिन Milk का शरीर पर सही तरह से असर होने के लिए, Milk को सही तरह से पीने का तरीका पता होना बहुत जरूरी है। कई लोगों को Milk पीने के बाद भी इसका पूरी तरह से असर नहीं होता। कुछ लोगों को तो Milk ठीक तरह से पचता ही नहीं। बहुत सी चीजें हैं, जिनका सेवन दूध पीने से पहले और बाद में अगर किया जाए। तो वह होने वाले केमिकल रिएक्शन का असर हमारे शरीर के लिए बेहद हानिकारक भी हो सकता है। और कई ऐसी बीमारियां भी है जिनके होने का कारण, दूध का गलत समय पर गलत चीजों के साथ सेवन करना ही माना जाता है।

दूध पीने का सही तरीका फायदे और नुकसान (Milk Nutrition, Whole Milk Nutrition Facts)

पेट, पाचन, पेशाब और त्वचा के रोग सबसे ज्यादा दूध का गलत तरीके से सेवन करने पर ही होते हैं। इसलिए जितना जरूरी है हमारे लिए दूध पीना है। उससे कहीं ज्यादा जरूरी इससे जुड़े नियम भी है। अगर सही तरीके से दूध पिया जाए,  तो केवल एक मात्र दूध ही शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर के, व्यक्ति को लंबी उम्र तक निरोगी और ताकतवर बनाए रखने के लिए काफी होता है।

आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि दूध का ज्यादा से ज्यादा सेवन किस समय पर और कैसे करना चाहिए। किन किन चीजों के साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। अलग-अलग बीमारियों में दूध को दवाई की तरह इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है? और अगर दूध नहीं पचता नहीं तो इसे पचाने के लिए क्या करें?

Facbook Fan  Page

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *