घी के चमत्कारी फायदे (Ghee Nutrition, Ghee Benefits Ayurveda)

घी के सेवन का तरीका (Ghee Consumption Method In Hindi)

सबसे पहले तो कोशिश करे खाने में सिर्फ गाय का घी ही इस्तेमाल करे, क्योंकि यह अपने आप में एक Fat है। और यह सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। घी के अंदर प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, फैटी एसिड के साथ साथ फाइबर भी मौजूद होते हैं। एक सामान्य व्यक्ति को एक दिन में तीन से चार चम्मच घी का सेवन कर सकता है। घी का सेवन सब्जी, रोटी या दाल में ऊपर से मिलाकर किया जा सकता है। साथ में तलने, सब्जी बनाने में तेल की जगह घी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

घी के चमत्कारी फायदे (Ghee Nutrition, Ghee Benefits Ayurveda)

कहा जाता है कि रात के मुकाबले दिन में दिन के समय इसका ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए क्योकि दिन के समय यह ज्यादा तेजी से पचता है। और शरीर में पूरी तरह से Absorb हो जाता है। इससे शरीर को ज्यादा फायदा होता है, इसलिए कोशिश करें कि ज्यादा मात्रा में घी का सेवन दिन में ही करें। रात के समय अगर घी खाना हो, तो इसकी मात्रा को थोड़ा कम ही रखें।

घी से बनी मिठाइयों से बचें (Avoid Ghee Made From  Sweets In Hindi )

Ghee  हमारी सेहत के लिए चाहे कितना अच्छा हो। लेकिन घी से बनी घी से बनी मिठाइयों का सेवन कम ही करे । मीठे व्यंजन में चीनी कूट-कूट कर भरी होती है। जो कि हर हाल में हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। फिर चाहे शुद्ध देसी घी निर्मित दवारा क्यों ने लिखा हो। कोशिश करे कि मीठी चीजें कम ही इस्तेमाल करे।

घी के चमत्कारी फायदे (Ghee Nutrition, Ghee Benefits Ayurveda)

जिन लोगों को दूध या दूध से बनी चीजें जैसे की दही छाछ और पनीर आदि से एलर्जी है, वह लोग भी Ghee का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि यह पूरी तरह से इलेक्ट्रोंस फ्री होता है। तो अगर आप घी का सेवन नहीं करते हैं, इससे जुड़े अद्भुत फायदे को प्राप्त करने के लिए, आज ही Ghee का सेवन करना शुरू कर दीजिए।

और जिन लोगों को घी के बारे में गलत फहमी है। उन लोगों से इस आर्टिकल को जरूर शेयर करें। घी से से जुड़ी बातें कितनी अच्छी लगी कमेंट बॉक्स में जरुर बताये। धन्यवाद।

 

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *