सनस्क्रीन लगाने से पहले यह बातें जाने (Sunscreen Lotion In Hindi, Sunscreen For Face, Best Sunscreen, Sunscreen Brands)

Sunscreen अच्छे ब्रांड का इस्तेमाल करें (Use Sunscreen Good Brand)

एक अच्छा ब्रांड हमेशा महत्वपूर्ण होता है । इसलिए एक अच्छे ब्रांड की सनस्क्रीन खरीदे ।

Sunscreen में घातक रसायन का जांच करें (Check Deadly Chemicals In Sunscreen)

पैकेज पर सामग्री सूची की जांच करें । इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी sunscreen में ऑक्सीबेजोन तो नहीं है । जो skin में एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है ।

सनस्क्रीन क्रीम आधारित हो (Sunscreen Cream Based)

स्प्रे और पाउडर sunscreen खनिज आधारित होते हैं । और इनमें नैनोपैकटिक्स होते हैं । जो खून में प्रवेश कर जाते हैं । और विभिन्न समस्याओं का कारण बन सकते हैं। इसलिए क्रीम आधारित sunscreen का इस्तेमाल करे ।

सनस्क्रीन SPF 30 ही खरीदें (Buy Sunscreen SPF 30 Only)

हमेशा सनस्क्रीन पर लिखी SPF श्रेणी की जांच करें । SPF15 सनस्क्रीन सुरक्षित मानी जाती है । अगर आप पूर्ण रूप से अपनी रक्षा करना चाहते हैं , तो आप SPF 30 या उससे ज्यादा एसपीएफ की सनस्क्रीन खरीदे ।

सनस्क्रीन पर जिंक ऑक्साइड की जांच करें (Check Zinc Oxide on Sunscreen)

सामग्री सूची की जाच करते समय यह देखें कि , उसमें टाइटेनिक ऑक्साइड या जिंक ऑक्साइड है या नहीं क्युकि , यह सामग्री यूवी संरक्षण के लिए उत्पाद में मिलाए जाते हैं ।

Sunscreen पानी और पसीना रोकने वाली हो (Sunscreen Water And Sweating)

पानी और पसीना रोकने वाली क्रीम लगाएं । यदि आप कही टहलने या समुद्र किनारे जा रहे हो । तो पानी और पसीना प्रतिरोधि sunscreen का ही उपयोग करें।

सनस्क्रीन वाटर बेस्ड ही खरीदें (Buy Sunscreen Water Based)

Water Based sunscreen ही खरीदें । आजकल बाजार में Water Based sunscreen उपलब्ध है । यदि आपकी त्वचा oily है या मुहासे वाली है तो आप इस सनस्क्रीन का उपयोग करें ।

बच्चों के लिए बनी सनस्क्रीन का उपयोग करें  (Use Sunscreen For Kids)

बच्चों को भी सनस्क्रीन की इतनी आवश्यकता होती है । जितनी कि हम बड़ों को होती है । और उनके लिए सनस्क्रीन खरीदते समय बहुत सावधान रहें । बच्चों की त्वचा सेंसिटिव होती है और सनस्क्रीन में मौजूद कुछ तत्व एलर्जी पैदा कर सकते हैं । थोड़ी सी खोज करें और विशेष रूप से बच्चों के लिए बनी क्रीम ही खरीदे ।

सनस्क्रीन लगाने से पहले यह बातें जाने (Sunscreen Lotion In Hindi, Sunscreen For Face, Best Sunscreen, Sunscreen Brands)

सनस्क्रीन हमेशा महंगी या सस्ती देखकर ना खरीदे (Sunscreen Is Not Always Expensive Or Expensive)

यदि एक सनस्क्रीन बहुत महंगी है । जरूरी नहीं कि वे सबसे अच्छी ही होगी । महंगे ब्रांड भी आप की सुरक्षा के  झूठे वादों के साथ लूट सकते हैं । कई बार सस्ते ब्रांड भी प्रभावी हो सकते हैं । इसलिए Sunscreen अच्छे से जांच करके खरीदें ब्रांड का अच्छे से ध्यान रखें ।

सनस्क्रीन लगाने से पहले यह बातें जाने (Sunscreen Lotion In Hindi, Sunscreen For Face, Best Sunscreen, Sunscreen Brands)

आर्टिकल को खत्म करने से पहले मैं एक बात आपको बोलना चाहती हूं । यदि आप धूप में बाहर जाते समय अपना Face यानि अपना चेहरा । किसी कपड़े से  ढके या सिर पर टोपी पहने या छाता लेकर चले । तो शायद आपको इतने महंगे सनस्क्रीन पर भी पैसा खर्च न करना पड़े । आपके कपड़े , छाता , टोपी । यह सब फिजिकल सनस्क्रीन ही तो है ।

आशा है आपको मेरा यह आर्टिकल जरूर अच्छा लगा होगा । सनस्क्रीन के बारे में और कोई जानकारी चाहिए।  या कोई डाउट हो तो आप कमें बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं । मैं आपको अच्छे से अच्छा जवाब देने की कोशिश करूंगी ।  धन्यवाद ।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *