चेहरे के रोम छिद्र को 3 दिन में हमेशा हमेशा के लिए खत्म करें (How To Minimize Pores On Face, What Causes Large Pores)

चेहरे के रोम छिद्र को 3 दिन में हमेशा हमेशा के लिए खत्म करें (How To Minimize Pores On Face, What Causes Large Pores)

(How To Minimize Pores On Face)   ;  Skin pores यानी रोम छिद्र।  ये Skin पर पाए जाने वाले छोटे-छोटे छेद होते हैं, जो कि दिखने में संतरे के छिलके जैसे लगते हैं। जिस तरह से हम सांस लेते हैं। उसी तरह हमारी त्वचा के रोम छिद्र भी सांस लेते हैं। इनका मेन काम,  त्वचा पर सीबक नामक ऑयल लाने का काम होता है। जिससे हमारी त्वचा में मॉइश्चर बना रहता है। और त्वचा सूखती नहीं है। चेहरे पर Skin Pores  का आकार सामान्य हो, तो वह इतनी आसानी से दिखाई नहीं देते हैं। लेकिन अगर इनका आकार बढ़ जाए। तो यह हमारे चेहरे पर दिखने लग जाते हैं। और हमारी खूबसूरती को कम करते हैं। और साथ ही रोम छिद्रों के कारण हमारे चेहरे पर Black Heads, White Heads और Pimples होने शुरू हो जाते हैं।

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाली हूं कि चेहरे पर मौजूद बड़े रोम छिद्रों को हमेशा के लिए खत्म करने के कुछ आसान तरीको के बारे मे।  जिनके नियमित इस्तेमाल से बड़े Skin Pores सिकुड़ कर छोटे हो जाएंगे।

इसके लिए हमने इस पूरी प्रक्रिया को तीन हिस्सों में Divide किया है। जिसमें सबसे पहले मैं आपको बताऊंगी, कुछ घरेलू नुस्खे जिन के पहले और दूसरे इस्तेमाल से ही आपको अपने Skin Pores में ,काफी बदलाव नजर आने लगेगा। और इसके बाद हम जानेंगे, कुछ और बहुत ही आसान उपाय  जो कि अगर आप इन नुस्खों को तैयार नहीं कर पाते हैं, तो रोजाना केवल एक या दो चीजों के इस्तेमाल से ही, चेहरे पर बड़े रोम छिद्रों से काफी कम समय में ही छुटकारा पा सकेंगे। और फिर कुछ खाने वाली चीजें, जिनको अपने रोजाना डाइट में शामिल करने पर अंदरुनी तरीके से बड़े हुए रोम छिद्रों को तेजी से छोटा कर देगी। और इन्हें दोबारा बढ़ने से भी रुकेगी।

तो सबसे पहले बात करते हैं, घरेलू नुस्खों की (Homemade Solution To Minimize Pores On Face In Hindi)



फेस पैक (Homemade  Face Pack To Minimize Pores On Face In Hindi)

इसमें जो पहला नुस्खा है वह है फेस पैक इसे बनाने में के लिए हमें जरूरत होगी दही, टमाटर का रस, नींबू, केले के छिलके, कड़ी पत्ता यानी कि मीठा नीम, और मुल्तानी मिट्टी की। इसमें हम ज्यादातर खट्टी चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं।  क्योंकि बड़े और खुले हुए रोम छिद्रों को खत्म करने के लिए खटाई का इस्तेमाल करना, सबसे ज्यादा असरदार माना जाता है। इसलिए दही, नींबू और टमाटर का रस। तीनों ही इसमें बहुत ज्यादा जरूरी है।

चेहरे के रोम छिद्र को 3 दिन में हमेशा हमेशा के लिए खत्म करें (How To Minimize Pores On Face, What Causes Large Pores)

इसके अलावा अगर आप चाहे तो इसका असर और बढ़ाने के लिए इसमें अंडे की सफेदी भी मिला सकते हैं। अंडे की सफेदी मिलाने से,  इसका असर दुगना हो जाता है।

फेस पैक बनाने की विधि (Method Of Making Face Pack)

इसे बनाने के लिए मिक्सर  के अंदर केले के छिलके के दो हिस्से छोटे टुकड़े कर डाले। इसके बाद में दो चम्मच टमाटर का रस एक कटोरी करी पत्ता और फिर इसमें दो चम्मच दही मिलाकर।  एक नींबू के छिलके और एक चौथाई निंबू मिलाएं। इसके बाद इन सारी चीजों को मिक्सर में चला कर एक पेस्ट तैयार करें। और फिर इस तैयार पेस्ट को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिला ले । इस तरीके से यह फेस पैक तैयार हो जाएगा। अगर आपके पास मुल्तानी मिट्टी नहीं है, तो आप उसकी जगह बेसन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। लेकिन मुल्तानी मिट्टी रोम छिद्रों के लिए सबसे ज्यादा बेहतर होती है।

फेस पैक लगाने का तरीका (How To Apply The Face Pack)

इसके बाद  तैयार फेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाकर,  10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर उसे ठंडे पानी, बर्फ के पानी से धो लें। मुंह धोते हुए ठंडे पानी का उपयोग करना। यह इस प्रक्रिया का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि ठंडे  पानी से स्किन पोर्स उसी वक्त सिकुड़ जाते हैं। और चेहरे पर इस्तेमाल की हुई चीजें चीजों का असर भी बहुत अधिक बढ़ जाता है।

इस नुस्खे का इस्तेमाल रोजाना या हफ्ते में तीन या चार  बार किया जा सकता है। और इसमें बनाए हुए पेस्ट को इसी  प्रकार ज्यादा मात्रा मे बना कर, फ्रिज में 7 से 8 दिन के लिए रख सकते हैं। फिर जब भी इसका इस्तेमाल करना हो, तो इस  में मुल्तानी मिट्टी मिक्स करके, इसे दोबारा तैयार किया जा सकता है। इस नुस्खे मे केले के छिलके ओर मीठा नीम सबसे मुख्य चीज है, क्योंकि इनके इस्तेमाल से ही कम समय में ही, कमाल के रिजल्ट मिलते हैं।

और पहले ही इस्तेमाल से फर्क दिखाई देने लग जाता है। इसके बाद आगे बढ़ते है, अगले नुस्खे की तरफ से चेहरे के रोम छिद्रों  को टाइट करने के लिए कौन सा टोनर सबसे अच्छा होता है? इसे भी घर पर आसानी से बनाया जा सकता है।

होममेड टोनर (Homemade Toner
Minimize Pores On Face In Hindi)

इसके लिए हमें जरूरत होगी  खीरा, शहद, टमाटर, गुलाब जल, निंबू, विटामिन ई कैप्सूल और एप्पल साइडर विनेगर की । इसमें अगर आपको एप्पल साइडर विनेगर और विटामिन ई कैप्सूल नहीं मिल पाती है ।  तो आप उसकी जगह सिर्फ एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । और अगर आप एप्पल साइडर विनेगर खरीदते हैं तो यह आपको किसी भी सुपरमार्केट पर मिल सकता है। और यह आपको ऑनलाइन भी आसानी से मिल जाएगा।

चेहरे के रोम छिद्र को 3 दिन में हमेशा हमेशा के लिए खत्म करें (How To Minimize Pores On Face, What Causes Large Pores)

टोनर बनाने की विधि (Toner Forming Method  To Minimize Pores On Face In Hindi)

इसको बनाने के लिए एक खीरे को छिलके के साथ  कस कर, उसका रस निकाल लें।  इसमें हमें खीरा हरे छिलके वाला ही इस्तेमाल करना है । इसी तरह से टमाटर को भी नींबू की तरह निचोड़ कर इसके अंदर का रस निकाल ले और उसमें से बीज अलग कर दें। उसके बाद 4 बड़े चम्मच खीरे का रस में 3 बड़े चम्मच टमाटर का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। इसके बाद इसमें 2 बड़े चम्मच गुलाबजल डालकर, एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। फिर लास्ट में एक बड़ा चम्मच सेब का सिरका या फिर एलोवेरा जेल मिलाकर,  एक विटामिन ई कैप्सूल ऑयल  मिलाएं।

चेहरे के रोम छिद्र को 3 दिन में हमेशा हमेशा के लिए खत्म करें (How To Minimize Pores On Face, What Causes Large Pores)

टोनर लगाने का तरीका (Toner Placement)

इसके बाद इन सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर ले। इसके बाद इस मिक्सचर को फिर एक कंटेनर या फिर एक सा स्प्रे बोतल में, स्टोर कर ले। अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव है, तो आप इसमें नींबू का रस ना मिलाएं और अगर आप इसमें एलोवेरा जेल मिलाते हैं । तो इसमें कुछ बूंदे नींबू मिलाने की जरूरत है । तैयार  टोनर   रोजाना रात और दिन में अपने चेहरे पर कॉटन की सहायता से अच्छी तरह लगाएं । 

चेहरे के रोम छिद्र को 3 दिन में हमेशा हमेशा के लिए खत्म करें (How To Minimize Pores On Face, What Causes Large Pores)

टोनर लगाने का फायदा (The Advantage Of Applying A Toner)

अगर आप चाहे तो इससे रात भर के लिए लगा कर सो भी सकते हैं। लेकिन दिन में लगाने पर इसे 10 से 15 मिनट के लिए ही लगा रहने दें । और फिर इसे नॉर्मल पानी से धो लें।  इस टोनर को आप हमेशा फ्रिज में रखना जरूरी है, क्योंकि ऐसा करने पर इसे 1 महीने के लिए स्टोर  कर रखा जा सकता है। चेहरे पर मौजूद स्किन पॉस्को जल्दी से छोटा करने के लिए यह टोनर सबसे ज्यादा असरदार है। अगर इसे मुल्तानी मिट्टी वाले फेस पैक के बाद लगाया जाए। तो इससे बहुत कमाल के रिजल्ट मिलते हैं । रोजाना इसे चेहरे पर लगाने से 7 दिनों के अंदर ही चेहरे के रोम छिद्र 70 से 80% तक खत्म हो जाते हैं। और साथ ही चेहरे पर एक नई चमक भी आ जाती है।

तो यह कुछ घरेलू नुस्खे है  जिनके इस्तेमाल से बड़े Skin Pores  की समस्या  से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है। अब बात करते हैं कुछ साधारण लेकिन बहुत असरदार नुस्खो जो कि आप इन नुस्खों  के साथ या फिर बिना इन नुस्खों  को बनाए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

जिस तरह से खट्टी चीजें से स्किन पोर्स टाइट होते हैं। और ठंडी चीजों से चेहरे के रोम छिद्र छोटे होते हैं। इसलिए ज्यादातर गर्मी के मौसम में स्किन और ज्यादा बढ़े दिखाई देते हैं। क्योंकि गर्मी होने पर त्वचा के रोम छिद्रों से बहुत ज्यादा पसीना रहता है । इसलिए इस समस्या को दूर करने के लिए चेहरा ठंडा रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए रोजाना सुबह-शाम या फिर जब भी आप बाहर से घर आए चेहरा धोने पर,  बर्फ से 5 मिनट अच्छी तरह से सिकाई कर ले। ऐसा करने से चेहरे को ठंडक मिलती है । और खुले रोम छिद्र भी बंद हो जाते हैं। साधारण पानी के बर्फ की जगह इसका असर और अधिक बढ़ाने के लिए, खीरे, टमाटर का रस और गुलाब जल को मिलाकर भी बर्फ जमाई जा सकती है। इस तरह से यह हमारे चेहरे पर एक आइस टोनर  की तरह काम करेगा ।

रोजाना इसका इस्तेमाल करते रहने से आपको अपने चेहरे के रोम छिद्र कम हो कम होते नजर आएंगे 


केले के छिलके के फायदे  (Benefits of Banana Peels
To Minimize Pores On Face In Hindi)


इसके अलावा सिर्फ केले के छिलके को त्वचा पर हल्के हाथों से रगड़ने पर भी बढे हुए,  ओपन पोस्ट की प्रॉब्लम में काफी सुधार आता है। इससे इसका और भी असर बढ़ाने के लिए के लिए केले के छिलके अंदर वाले छिलके पर थोड़ा सा नींबू का रस या फिर गुलाब जल डालकर इसका इस्तेमाल करें। ऐसा करने से इसके इसका असर दुगना हो जाता है। और इसके पहले और दूसरे इसके इस्तेमाल से ही स्किन पोस्ट में काफी फर्क नजर आता है।

चेहरे के रोम छिद्र को 3 दिन में हमेशा हमेशा के लिए खत्म करें (How To Minimize Pores On Face, What Causes Large Pores)

दही या फिर कच्चे दूध के फायदे (Benefits Of Curd Or Raw Milk To Minimize Pores On Face In Hindi)

इसके अलावा रोजाना दही या फिर कच्चे दूध से मसाज करने पर भी, बड़े हुए रोम छिद्रों को छोटा करने में बहुत फायदा होता है। लेकिन अगर आप किसकी ज्यादा ऑइली है तो कच्चे दूध का इस्तेमाल ना करें केवल दही का ही इस्तेमाल करें।

चेहरे के रोम छिद्र को 3 दिन में हमेशा हमेशा के लिए खत्म करें (How To Minimize Pores On Face, What Causes Large Pores)


बेकिंग सोडा के फायदे (Benefits Of Baking Soda To Minimize Pores On Face In Hindi)

इसके अलावा बेकिंग सोडा भी चेहरे पर खुले हुए रोम छिद्रों को खत्म करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दो चम्मच बेकिंग सोडा को गुनगुने पानी के साथ मिक्स करके, इसके इसे अपने चेहरे पर 5 मिनट के लिए हल्के हाथों से मसाज करें। और फिर ठंडे पानी से धो ले। ऐसा करने पर चेहरे पर मौजूद गंदगी और एक्स्ट्रा ऑयल हटा कर,  उसे पूरी तरह ऑयल फ्री बना देता है। जिससे हमारी स्किन फोर्स Shrink होकर छोटे हो जाते हैं। लेकिन जिन लोगों को भी अक्सर पिंपल निकलते रहते हैं या फिर जिनकी स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव है वह लोग इसका इस्तेमाल ना करें।

चेहरे के रोम छिद्र को 3 दिन में हमेशा हमेशा के लिए खत्म करें (How To Minimize Pores On Face, What Causes Large Pores)


इसके बाद बात करते हैं, कुछ खाने वाली चीजों की। जो अंदर से हमारी स्किन पोर्स को टाइट करेंगे  और  इनका आकार बढ़ने से रोकेंगे।


ग्रीन टी पिए (Green Tea
To Minimize Pores On Face In Hindi)

ग्रीन टी एक ऐसी चीज है जिसे सर्दी और गर्मी, दोनों मौसम में लिया जा सकता है। अगर आपकी Skin Oily है या फिर आपके चेहरे पर बड़े आकार के Skin Pores है, तो रोजाना दिन में एक से दो कप ग्रीन टी जरूर पिए।

अलसी को खाने में शामिल करे (Add Flexsee to the food To Minimize Pores On Face In Hindi)

इसके अलावा अलसी यानी Flexseed त्वचा के रोम छिद्र के लिए बहुत फायदेमंद होती है। अलसी के अंदर फैटी एसिड की  मात्रा अधिक होती है। जिससे चेहरे पर Breakout, Pimples, Open Porse की समस्या में काफी फायदा मिलता है, इसलिए हर रोज खाना खाने के बाद या फिर शाम को 3 से 4 ग्राम अलसी या फिर इसका पाउडर जरूर खाना चाहिए। 

चेहरे के रोम छिद्र को 3 दिन में हमेशा हमेशा के लिए खत्म करें (How To Minimize Pores On Face, What Causes Large Pores)

दही का इस्तेमाल भी जरूर करें (Use Curd )

इसके अलावा रोजाना खाना खाने के के साथ दही का इस्तेमाल भी जरूर करें।  दही हमारी त्वचा का PH लेवल बैलेंस करता है । इससे अगर त्वचा ज्यादा सूखी हो, तो इसका सेवन करने से Skin को Moisture मिलता है ।  और अगर आपकी skin ज्यादा ऑयली है,  तो यह त्वचा पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल को रिमूव करता है।  जिससे चेहरे पर मौजूद रोम छिद्रों का आकार भी छोटा हो जाता है। 

चेहरे के रोम छिद्र को 3 दिन में हमेशा हमेशा के लिए खत्म करें (How To Minimize Pores On Face, What Causes Large Pores)


एलोवेरा का जूस पिए(Aloe vera juice To Minimize Pores On Face In Hindi)

इसके अलावा रोजाना खाली पेट एलोवेरा का जूस पीने से त्वचा से संबंधित सारे रोगों में काफी फायदा मिलता है, लेकिन Large Skin Pores होने पर शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि शरीर में पानी की मात्रा कम होने पर त्वचा से ज्यादा Oil निकलने लगता है।  जिसके कारण चेहरे पर मौजूद रोम छिद्र बडे होने लगते है इसलिए  Oily skin वाले लोग या फिर जिन लोगों के चेहरे पर Skin Pores आसानी से नजर आते हैं। ऐसे लोगों को दिन भर में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए और हर बार जब भी पानी पिए तब पानी दो घूंट पानी ज्यादा ही पीना चाहिए।

चेहरे के रोम छिद्र को 3 दिन में हमेशा हमेशा के लिए खत्म करें (How To Minimize Pores On Face, What Causes Large Pores)

इसके अलावा अपनी त्वचा को धूप और धूल मिट्टी से बचा कर रखें और दिन में दो से तीन बार चेहरा जरूर धोये। ऐसा करने से चेहरे में ठंडक बनी रहती है और चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल भी रिमूव होता रहता है।

इस तरह से आप अपनी Skin की देखभाल कर सकते हो। इन उपायों को अपनाकर अपने चेहरे के रोम छिद्रों को हमेशा के लिए ठीक कर सकते हो। आपको मेरा यह आर्टिकल कैसा लगा? कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। धन्यवाद।

Please follow and like us:

1 Comment

Add a Comment
  1. 👌👌👌👌

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *