बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

विटामिन ई ऑइल (Vitamin E oil for Hair fall treatment in Hindi)

कमजोर बालों को जड़ों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन ई ऑइल बहुत कारगर उपाय है बालों की जड़ों में विटामिन ई ऑइल से हलकी हलकी मसाज करें और इसे रात भर बालों में लगा रहने दें यह थोडा चिपचिपा होता है इसीलिए सुबह बालों में शैम्पू कर अतिरिक्त तेल को निकाल लेंबाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

नीम का उपचार (Hair fall solution in Hindi using Neem)

नीम का पौधा ना सिर्फ आपके बालों और त्वचा के लिए अच्छा होता है, बल्कि यह एक एंटीसेप्टिक होता है जो कि वायरस और बैक्टीरिया के असर को निरस्त करता है। कुछ ताज़ी नीम की पत्तियां लें और उन्हें उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक बर्तन का पानी आधा न हो जाए और इसका रंग हरा न हो जाए। अब इसे ठंडा करें और धीरे धीरे अपने बालों पर जड़ों से शुरू करते हुए लगाएं। फिर 2 घंटे बाद सिर को धो लेबाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

प्याज का रस (Bal Jadne Ka Gharelu Upay – Onion Juice For Hair Fall Solution)

प्याज सल्फर (sulphur) का काफी अच्छा स्त्रोत होता है, जो बालों में कोलेजन (collagen) की मात्रा बढ़ाकर उनकी बढ़ने में सहायता करते हैं। इसके रस को सिर पर लगाने से बालों के झड़ने से राहत मिलती है। 2 -3 प्याज लें, इनके छोटे टुकड़े करें तथा इसे ब्लेंडर (blender) में डालकर पिस ले इसका रस निकालें। इस रस को अपने सिर की त्वचा तथा बालों पर अच्छे से लगाएं और इसे 15 मिनट तक रहने दें। फिर अपने बालों को एक सौम्य शैम्पू माइल्ड shampoo से धो दें इस विधि का प्रयोग हफ्ते में दो बार करने से आपको काफी लाभ मिलेगा।बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

लहसुन (Desi Ilaj For Hair Fall In Hindi – Garlic To Stop Hair Fall)

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय, प्याज की ही तरह लहसुन में भी सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यही कारण है कि प्राकृतिक रूप से बालों की बढ़त में सहायता करने वाली तमाम पारंपरिक औषधियों में लहसुन की मात्रा होती है। इस विधि के अंतर्गत लहसुन के कुछ फाहों को पीस लें। इसमें नारियल का तेल मिलाएं तथा इस मिश्रण को कुछ मिनट तक उबालें। अब इसे ठंडा होने दें तथा ऐसा होने के बाद इस मिश्रण से सिर की मालिश करें। अब इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा फिर अपने बालों को धो लें। इस प्रक्रिया का प्रयोग हफ्ते में दो बार अवश्य करें।

बालो के झड़ने को रोकने के प्राकृतिक तरीके (Natural Methods Of Preventing Hair Loss In Hindi)

  1.  बालों के टूटने का एक कारण बालों का उलझा हुआ होना भी होता है. आपको दिन में कम से कम 2-3 बार कंघी करना चाहिए. इससे बाल सुलझे हुए भी रहेंगे और टूटने का डर भी काफी हद तक कम हो सकता है.
  2.  बालों को धुप और धुल से बचाकर रखें. बाहर तेज धूप होने पर छाता लेकर जाएँ. हो सके तो बालों को ढककर बाहर निकलें.
  3.  ठंडी के मौसम में लोग गर्म पानी से नहाना चाहते हैं. लेकिन जब पानी बहुत गर्म होता है तो इससे भी आपके बाल टूटते हैं. इसलिए हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करे
  4.  बालों को पोषण देने के लिए आपको डाइट में प्रोटीन, आयरन, जिंक, सल्फर, विटामिन सी, के अलावा विटामिन बी से युक्त खाद्य पदार्थ भरपूर मात्रा में लेने चाहिए.
  5.  बालों में आंवला, बादाम, ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल, सरसों का इत्यादि लगाने से मजबूती आती है. इसे सप्ताह में कम से कम दो बार अवश्य लगाना चाहिये

बालों को साफ करने में सावधानियां बरतनी चाहिए यदि किसी वजह से  सिर की त्वचा इरिटेट हो जाती है । बालो  की जड़ों में  सूजन आ जाती है। और बाल झड़ने लगते हैं । यदि किसी भी तरह  की हेयर डाई  , मेहंदी या केमिकल लगाने से आपको सिर में खुजली महसूस हो तो या सिर में गर्माहट महसूस हो तो एकदम जाकर।  सिर को शैंपू से धो लें । उसके बाद कम से कम 3 महीने तक अपने बालों के ऊपर किसी भी तरह की हेयर डाई , मेहंदी कोई भी केमिकल का इस्तेमाल ना करें। सिर्फ अपने बालों को हर एक दिन छोड़ के शैम्पू से धोये।

मेरा सुझाव सब लोगों को यह है कि जितना भी कम से कम हो सके अपने बालों पर हेयर डाई और केमिकल का इस्तेमाल करें । जब आपके बाल झड़ रहे हो तो बालों की मालिश नहीं करनी चाहिए । क्योंकि जो हेयर फॉलिकल है वो  सूज जाते   हैं जिससे फिर  बाल झड़ने लगते  हैं  । और ऐसी Situation में आप Hairs की Massage करेंगे तो   बाल और ज्यादा टूटने लगेंगे।  तो इसलिए बालों की मसाज  बिलकुल  भी  नहीं करनी चाहिए।

आशा है कि आपको मेरा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा ।और इससे आपको अपने बालो के झड़ने  की Problem से छुटकारा  मिलेगा। इस आर्टिकल में मैंने बहुत सारे घरेलू नुस्खे बताएं आप उनमें से कोई भी उपाय अपनाकर अपनी बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं यदि आप कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो Please आप Comment Box मे   जरूर लिखे ।  मैं अच्छे से अच्छा जवाब देकर आपके आप की मदद करने की पूरी कोशिश करूंगी । धन्यवाद!!

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *