बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

नींबू से भी बालों को झड़ने से रोके (Prevent Hair Loss From Lemon)

नींबू से भी बालों को झड़ने से रोका जा सकता है नींबू के रस के इस्तेमाल से रूसी से निजात पाई जा सकती है इसके लिए नींबू के रस में सरसों के तेल को मिला कर हल्के हाथों से सिर की त्वचा पर लगाये कई दिनों तक लगातार ऐसा करने से फायदा दिखने लगेगाबाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

अंडे का उपयोग (Use of eggs)

बालों की ग्रोथ करने में अंडा बहुत मदद करता है. अगर आपको अंडे की बदबू पसंद नहीं हो तो आप इसे दही के साथ मिलाकर बालों में लगाएं. इसके लिए एक अंडे के सफेद हिस्से को दो चम्मच दही में मिक्स करें और बालों पर लगाएं फिर 1 घंटे बाद सिर को धो लेबाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

नारियल के तेल का कमाल (Coconut oil)

नारियल का तेल बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसके लिए करीब 20 ml नारियल के तेल में थोड़ा सा आंवले का तेल मिलाएं, दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर इससे सिर की मालिश करें और 2 घंटे रहने दें। इसके बाद सिर को अच्छे शैंपू से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार ऐसा करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो जाएगी।बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

आंवला, रीठा और शिकाका (Amla, Ritha and Shikkai)

आंवला, रीठा और शिकाकाई को hair fall treatment में रामबाण माना जाता है। आजकल बाजार में इनसे बने शैंपू भी मौजूद हैं, लेकिन उनमें केमिकल्स होने की वजह से बालों पर नुकसान दिखता है। ऐसे में घर पर ही आंवला, रीठा और शिकाकाई का मिक्सचर बनाकर बालों में लगा सकते हैं।बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

घर पर बनाएं शैंपू (Hair Loss Shampoo In Hindi)

इसके लिए आंवला 250 ग्राम, रीठा और शिकाकाई भी 250-250 ग्राम लें और लोहे के एक बर्तन में रात भर के लिए भिगोकर रख दें। अगले दिन इसे एक साथ लोहे के बर्तन में ही उबाल लें (करीब डेढ़ लीटर पानी के साथ) तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना रह जाए। ठंडा होने पर मिक्सचर को छान लें और स्टोर करके रख लें। इसका उपयोग हफ्ते में 2  बार कर सकते है

जसवंत के फूल (Hibiscus Flower)

Hibiscus यानि जसवंत के फूल किसी भी तरह की बालों की समस्या के लिए काफी प्रभावशाली माने जाते हैं। इसके लिए जसंवत के फूलों को नारियल के तेल में तब तक पकाएं जब तक कि तेल का रंग काला ना पड़ जाए। अब इस तेल को ठंडा कर बालों में जड़ों तक लगाएं। रोजाना नही तो हफ्ते में 2 बार इस तेल से सिर की मालिश जरुर करें, बालों को झड़ना रुक जाएगा और बालों से संबंधित हर तरह की समस्या खत्म हो जाएगी।

मुलैठी की जड़ (Licorice root)

यह जड़ीबूटी बालों का झड़ना रोकती है एवं इसे और भी क्षतिग्रस्त होने से बचाती है। यह सिर की त्वचा को सुकून प्रदान करती है एवं सूखी पपड़ी/डैंड्रफ (dandruff) को दूर करती है। इससे पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच पिसी हुई मुलैठी की जड़ एवं एक तिहाई चम्मच केसर को एक कप दूध में मिश्रित करें। इसका प्रयोग अपने सिर तथा बालों पर करें एवं रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह अपने बालों को धो लें। इस प्रक्रिया का प्रयोग हफ्ते में दो बार करें।बहुत बढ़िया रिजल्ट आपको देखने को मिलेगा

Hair Loss, Hair Loss Treatment — बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

चुकंदर का रस (Beetroot juice)

चुकंदर विटामिन सी एवं बी6, फोलेट, मैंगनीज, बीटेन एवं पोटैशियम (vitamins C and B6, folate, manganese, betaine and potassium) से युक्त होता है, जो बालों के स्वास्थ्यकर विकास के लिए काफी आवश्यक होते हैं। इसके अलावा ये सिर की त्वचा को साफ़ रखकर डेटोक्सिफिकेशन (detoxification) माध्यम का भी काम करते हैं। 7 से 8 चुकंदर के पत्तों को उबालकर 5 से 6 हेना (henna) के पत्तों के साथ पीस लें। इस पेस्ट का प्रयोग अपने सिर की त्वचा पर करें एवं गर्म पानी से धोने से पहले 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें।बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

Facebook Fan Page

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *