बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

शहद का उपयोग करे (Use Honey )

शहद को बालों पर लगाये इससे  बालों का झड़ना भी कम होता है।  इसके अलावा आप दालचीनी और शहद के को मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं।  गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उनका पेस्ट नहाने से पहले सिर पर लगायें। 1घंटे बाद सिर को धो ले । बाल झड़ने की समस्या से निजात मिलेगा।

Hair Loss, Hair Loss Treatment —

रोजमेरी ऑयल का उपयोग करे (Use Rosemary Oil)

बालों की मजबूत बनाने और इसे झड़ने से बचाने के लिए अपने बालों में रोजमेरी आयल से मसाज करें. इससे बाल बढ़ते भी हैं. इसके अलावा जवाकुसुम की पत्तियों को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए, इस पेस्‍ट को सिर की त्वचा और बालों पर लगाइए, इससे बाल बढ़ते और घने होते हैंबाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

मेंहदी  से बालो को चमकाए (Glow The Hair With Henna)

मेंहदी के पत्ते को पीसकर इसे दही और एक अंडे के साथ मिलाकर बालों में लगाएं. इसे २ घंटे तक छोड़ दें और इसके बाद इसे पानी से धो लें. इस नुस्खे का असर 15 दिनों के भीतर ही दिखाई देता हैबाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

एलोवेरा का उपयोग (Use Of Aloe Vera)

बालों को एलोवेरा मसाज दें हफ्ते में एक बार दो चम्मच एलोवेरा जूस लें. आप चाहे तो फ्रेश एलोवेरा के गूदे से भी जूस बना सकते हैं. इससे बालों और स्कैल्प की मसाज करें और आधा घंटे बाद धो लेंबाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

मेथी दाने का पेस्ट लगाएं (Put A  Fenugreek Grain Paste)

बेजान बालों में जान डालने के लिए मेथी दाने का पेस्ट लगाएं. इसके लिए रात में दो चम्मच मेथी दाना भिगोएं. सुबह इसे मिक्सी में पिस लें, पेस्ट को गाढ़ा रखें. अब इसे बालों पर लगाएं. एक घंटे बाद बालों को धो लें.बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

जैतून के तेल से मसाज करें (Massage With Olive Oil)

बालों की जैतून के तेल से मसाज करें तेल मालिश से सिर में रक्त का संचार सही तरीके से होता है और बालों की जड़ों से रूखापन समाप्त होता है इससे बाल मजबूत होते हैं जिससे इनका टूटना कम हो जाता है. भृंगराज के तेल की मसाज भी गंजेपन को दूर करती है और बालों को बढ़ाती हैबाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

Facebook Fan Page

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *