बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

हानिकारक रसायनों के इस्तेमाल से बचें (Avoid Using Harmful Chemicals)

अपने झड़ते हुए बालों को बचाने के लिए कई लोगों को सबसे आसान उपाय लगता है। शैंपू बदल लेना।  भ्रामक विज्ञापनों के जाल में फस कर, कई बार लोग हानिकारक केमिकल वाले शैंपू लगा लेते हैं। इससे बालों का झड़ना तो क्या रुकेगा ? इसमें और भी वृद्धि हो जाती है। इसलिए बेहद जरूरी है इसके लिए उचित उपचार करें।बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

ज्यादा गर्मी और बाल रंगने से बचे (Avoid Heat And Hair Coloring)

यदि आपके बाल झड़ रहे हैं तो आपको अत्यधिक गर्मी और बालों को बहुत ज्यादा रंगने या डाई से बचना चाहिए। इसलिए जब तक बहुत जरूरी न हो। आपको बालों पर केमिकल लगाने से बचना चाहिए।बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

व्‍यायाम की भूमिका (Take Exercise)

व्यायाम आपके शरीर में रक्त संचार को बढ़ाता है। इसका फायदा यह होता है कि जिन क्षेत्रों तक रक्त नहीं पहुंच पाता। वहां भी रक्त संचार शुरू हो जाता है। इसलिए जब हम व्यायाम करते हैं। तो रक्त संचार में आयी तीव्रता की वजह से सिर के ऊपरी हिस्से में भी खून और पोषक तत्वों की मात्रा पहुंचती है। इससे आपके बालों का झड़ना रुक जाता है।बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

पानी की भूमिका (Drink Plenty Of Water)

आपकी त्वचा, बाल, रक्त, शुक्राणु इन सब को स्वस्थ रहने के लिए और अपना कार्य अच्छे से करने के लिए पानी की जरूरत पड़ती है। जब आप पानी पीते हैं। तो आप अपनी कोशिकाओं और इंद्रियों को एक तरह से सीचते हैं। इससे आपके रक्त संचार में सुधार होने के साथ ही किसी भी रोग को रोकने की शक्ति पैदा हो जाती है। आपके बालों की जड़े भी मजबूत हो जाती हैं। लीवर से और आपकी त्वचा की कई सतहों के निचे से विषैले तत्व बाहर निकाल फेंकता है। पानी आपके बालों में एक नयी चमक भी पैदा करता है । और उन्हें स्वस्थ और मज़बूत रखता  है।बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

तनाव से बचिए (Avoid Stress)

तनाव कई बीमारियों को जन्म देता है। बालों का झड़ना उन बीमारियों में से एक है। इसलिए यदि आप अनावश्यक बीमारियों से बचना चाहते हैं। तो तनाव को टाटा बाय-बाय कहिए। हलांकि ये कहना आसान है। लेकिन ज्यादा मुश्किल भी नहीं है । बस आपको तय करना है  इसके लिए आप योग या ध्यान की मदद ले सकते हैं।बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

बालों के  झड़ने को  रोकने के घरेलु नुस्खे ( Ayurvedic Treatment For Hair Loss And Regrowth In Hindi)

बालों में दही लगाएं (Curd In Hair)

बालों का झड़ना रोकने के लिए दही एक बेहद कारगर और आसान उपाय है। इसका प्रयोग आप बालों को धोने से पहले कर सकते हैं। बालों को धोने से लगभग एक घंटा पहले बालों में दही लगा ले। जब बाल पूरी तरह से सूख जाए तो इसे धो ले। इसके लिए आप आधा कप दही, आधी चम्मच नीम्बू का रस और आप इसमें थोड़ा नारियल का तेल भी मिला सकते है। इस पेस्ट को नहाने से दो घंटे पहले सिर पर लगाएं।बाल झड़ने के कारण और उसके घरेलू उपाय (Hair Loss, Hair Loss Treatment, How To Stop Hair Fall Immediately In Hindi)

Facebook Fan Page

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *